किसी ने घर खरीदा तो किसी ने ट्रैक्टर और कार…इन किसानों को अमीर बना गई टमाटर की महंगाई

टमाटर की कीमतें भले ही इन दिनों लोगों को रुला रही है लेकिन कई ऐसे किसान हैं जिन्होंने टमाटर की फसल के भरोसे ही लाखों रुपये कमाए। कई किसानों की कमाई तो करोड़ों में पहुंच गई। उन्होंने अपना घर खरीद लिया या फिर ट्रैक्टर और कार ले ली। जिन किसानों को इस साल जमकर फायदा हुआ है वे 2023 का साल कभी भूल नहीं पाएंगे। तेलंगाना के पुलमामिदी के रहने वाले के अनंत रेड्डी ने टमाटर बेचकर नया ट्रैक्टर और ह्युंडई वेन्यू कार खरीद ली। उन्हें इस साल प्रति एकड़ 20 लाख रुपये का फायदा हुआ है।

मां के लिए खरीदा आलीशान घर
कर्नाटक के टालाबिगाापल्ली के रहने वाले 35 साल के  अरविंद ने अपनी  पांच एकड़ की जमीन पर टमाटर की फसल लगाई थी। इस साल वह 1.4 करोड़ रुपये की कमाई कर चुके हैं। उन्होंने अपनी मां के लिए एक आलीशान घर खरीदा है। उनकी मां एक आंगनवाड़ी वर्कर हैं। वहीं आंध्र प्रदेश के काराकामांडा गांव के रहने वाले चंद्रमौलि और मुरली ने इस साल टमाटर बेचकर 3 करोड़ रुपये की कमाई की है।

बता दें कि टमाटर की फसल अकसर किसानों के लिए नुकसानदेह हो जाती है। बारिश या फि कड़ी धूप की वजह से टमाटर की फसल बर्बाद होने लगती है। इस साल भी ऐसा हुआ लेकिन जिनकी फसल बच गई वे मालामाल हो गए। अरपाती नरसिम्हा रेड्डी का कहना है कि टमाटर का कैरेट पहले 40 या 50 रुपये में बिक जाया करता था। इस हिसाब से प्रतिकिलो दो रुपये ही मिलते थे। कई बार तो टमाटर की फसल को नाले में फेंक दिया करते थे। लेकिन इस साल कैरेट 2000 से 2500 रुपये में बिक रहा है।

नरसिम्हा ने जब इस बार 10 एकड़ में टमाटर लगाया तो उन्होंने सोचा भी नहीं था कि वह मालामाल हो जाएंगे। कभी-कभी तो कैरेट 4000 रुपये में बिका। उन्होंने कहा, मेरे गांव में 150 किसानों ने दो से तीन करोड़ रुपये कमाए हैं। कर्नाटक के पाल्या गांव के रहने वाले सीताराम रेड्डी ने पिछले डेढ़ महीने में 50 लाख रुपये कमा  चुके हैं। बीते सालों में जहां वह टमाटर की ही वजह से कर्ज में डूब जाते थे इस बार वह खुद कर्ज देने को तैयार हैं। लोग उनके पास कर्ज लेने के लिए चक्कर लगा रहे हैं।