कौसानी में इन दिनों पर्यटकों की खासी आवाजाही, सभी होटल पैक, पर्यटन नगरी में दिन में होती घटना तो हो सकता था बड़ा नुकसान; इस समय बंद था रेस्टोरेंट

कौसानी में इन दिनों पर्यटकों की खासी आवाजाही भी हो रही है। सभी होटल भी पैक हैं। रेस्टोरेंट में खासी भीड़ जुट रही है। जब घटना हुई तो रेस्टोरेंट बंद व उसके आगे की सड़क व रास्ता भी सुनसान था। यदि दिन के समय घटना होती तो इससे बड़ा नुकसान भी हो सकता था।

 

बता दें कि, अल्मोड़ा के कौसानी में बीते शनिवार देर रात एक रेस्टोरेंट में अचानक धमाका हुआ, इससे दहशत भी फैल गई। धमाके से रेस्टोरेंट ध्वस्त हो गया जबकि इसके पास पर्यटन विभाग के कार्यालय के दरवाजे और खिड़कियों में लगे शीशे टूट गए। आसपास के 6 से अधिक मकानों में दरारें भी आ गईं। होटलों में रह रहे पर्यटक व घरों में रह रहे लोग पूरी रात ही नहीं सो सके। धमाके के कारणों का पता लगाने के लिए पुलिस, फायर सर्विस के साथ ही फोरेंसिक टीम भी मौके पर पहुंची लेकिन किसी भी निर्णय तक नहीं पहुंच सकी। इस घटना से पूरे क्षेत्र में भी दहशत है।

 

व्यापारियों ने घटना की गंभीरता से जांच की भी मांग की है। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष बबलू नेगी ने कहा कि इन दिनों देश-विदेश से लोग कौसानी भी पहुंच रहे हैं। ऐसे में संदिग्ध लोग भी इस तरह की घटना को अंजाम भी दे सकते हैं। उन्होंने कहा हर एंगल से घटना की जांच होनी चाहिए ताकि पर्यटन नगरी अराजक तत्वों से सुरक्षित भी रह सके।

 

प्रथम दृष्टया बीम गिरने के बाद रेस्टोरेंट ध्वस्त होने से धमाका भी हुआ। फोरेंसिंक टीम जांच में जुटी है। धमाका किसी विस्फोटक पदार्थ से तो नहीं हुआ, इसकी भी जांच की जा रही है। हर एंगल से जांच भी होगी। फिलहाल घटना के स्पष्ट कारणों का अभी पता नहीं चल सका है। – विमल प्रसाद, सीओ, अल्मोड़ा।