उत्तराखंड: भारी बारिश ने किया जन जीवन को अस्तव्यस्त, 6 जिलों में जारी रेड अलर्ट

मानसूनी बारिश ने उत्तराखंड में बवाल मचा रखा है. मानसून आए अभी चार पांच दिन हि हुए लेकिन भारी बारिश ने जन जीवन को अस्तव्यस्त कर दिया है.जानकारी के अनुसार उत्तराखंड के पहाड़ोंमें  जगह-जगह भूस्खलन हो रहे हैं. नदियों का जलस्तर आकस्मिक रूप से बढ़ गया है.वहीं मैदानी इलाकों में जगह-जगह जलभराव होने लगा है.

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आज मंगलवार को उत्तराखंड में भारी बारिश के अनुमान है. साथ हि मौसम विज्ञान ने 6 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट घोषित किया गया है.जिसमे अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़, चंपावत, नैनीताल और उधमसिंह नगर जिले शामिल हैं. इसके साथ हि चार जिलों टिहरी, पौड़ी, देहरादून और हरिद्वार में तेज बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

बता दें कि भारी बारिश के चलते जिला प्रशासन ने उत्तराखंड के पांच  जिलों में स्कूल बंद रखने के आदेश दिए है. उनमें नैनीताल, अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़, और चंपावत शामिल हैं. इन जिलों में एक से बारहवीं तक के स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र वहीं वहीं भारी बारिश के चलते प्रशासन ने अलकनंदा नदी में आई बाढ़ से श्रद्धालुओं को तप्तकुंड में स्नान में रोक लगा दी गई हैं साथ हि श्रद्धालुओं से अलकनंदा नदी के आस-पास लोगो खाली करने के आदेश जारी किया गया है.

बदरीनाथ धाम में लगातार माइक से अनाउंस कर नदी किनारे लोगों को ना जाने की सलाह दी जा रही है. इसी दौरान प्रशासन ने  अलकनंदा का पानी तप्तकुंड तक न पहुंच जाए, इसलिए बचाव की दृष्टि से यह कदम उठाया गया है.