सीएम धामी आज व्यस्थाओं का जायजा लेने हरिद्वार चारधाम यात्रा पंजीकरण स्थल पर पहुंचे

सीएम पुष्कर सिंह धामी आज सोमवार को व्यस्थाओं का जायजा लेने हरिद्वार चारधाम यात्रा पंजीकरण स्थल पर भी पहुंचे। चारधाम यात्रा को विभिन्न राज्यों से आए तीर्थयात्रियों को खूब तपस्या भी करनी पड़ रही है। किसी को टोकन नहीं मिल रहा तो कोई टोकन रहते हुए भी पंजीकरण को नहीं करा पा रहा है।

 

हरिद्वार में चारधाम यात्रा के लिए जारी किए जा रहे पंजीकरण के स्लॉट बीते रविवार दूसरे दिन भी कम पड़ गए। दोपहर 12 बजे से पहले ही 1500 यात्रियों का पंजीकरण का कोटा ही खत्म हो गया। नाराज यात्रियों ने जमकर हंगामा भी काटा। इससे पहले पुलिस व पीएसी के जवानों ने यात्रियों को समझाने के लिए मोर्चा भी संभाला।

 

एसडीएम और सीओ ने मौके पर पहुंचकर व्यवस्था बनाई तब जाकर यात्रियों के पंजीकरण भी शुरू हुए। चारधाम यात्रियों की भीड़ को देखते हुए सीएम पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर 20 मई से 31 मई तक ऑनलाइन व ऑफलाइन के पंजीकरण भी बंद कर दिए गए थे। 11 दिन बाद बीते शनिवार से चारधाम यात्रियों के लिए ऑफलाइन पंजीकरण भी शुरू किए गए थे।

 

ऋषिकुल मैदान पर बनाए गए काउंटरों पर हर धाम के लिए 1500-1500 स्लॉट भी जारी किए गए थे। जबकि पहले ही दिन बड़ी संख्या में यात्रियों के पहुंचने से ये स्लॉट बहुत ही कम पड़ गए थे। जिससे अधिकांश यात्रियों को बिना पंजीकरण के बैरंग से ही लौटना पड़ा था।

 

बीते रविवार को भी इतने ही स्लॉट हर धाम के लिए शासन से आवंटित किए। पंजीकरण कराने के लिए सुबह से ही यात्रियों की लाइनें लगनी भी शुरू हो गई। सुबह 7 बजे पंजीकरण शुरू हुए, लेकिन यात्रियों में पंजीकरण कराने के लिए मारामारी भी मच गई।

 

मामला बढ़ता देख मौके मौजूद पुलिस के साथ ही पीएसी के जवानों को बुलाना पड़ा। उन्होंने काउंटर पर यात्रियों को ठीक से लाइनों में खड़र कर पंजीकरण का काम भी शुरू कराया। पर करीब पौने 12 बजे ही पंजीकरण का स्लॉट ही खत्म हो गए। इससे नाराज यात्रियों ने हंगामा करना भी शुरू कर दिया।