उत्तराखंड सचिवालय में राज्य आपदा न्यूनीकरण निधि की हुई बैठक, सुरक्षा योजनाओं को मिली मंजूरी

उत्तराखण्ड सचिवालय में आज बुधवार को राज्य आपदा न्यूनीकरण निधि के प्रस्तावों पर अनुमोदन के लिए मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की अध्यक्षता में गठित राज्य कार्यकारिणी समिति की बैठक आयोजित की गई।

 

बैठक के दौरान मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने अधिकारियों को एसडीआरएफ के अंतर्गत होने वाले विभिन्न सुरक्षात्मक और पुनर्निर्माण कार्यों में उच्च गुणवत्ता के साथ समयबद्धता को प्राथमिकता देने की सख्त निर्देश दिए। उन्होंने बाढ़ सुरक्षात्मक कार्यो के साथ ही नदियों को नियमित चैनेलाइजेशन करने के भी निर्देश दिए।

 

वहीं, राधा रतूड़ी ने राज्य आपदा न्यूनीकरण निधि के अंतर्गत क्षतिग्रस्त केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग के सुरक्षात्मक कार्यों, राई कालेज वैडा के समीप हो रहे भूस्खलन व आकाश कामिनी नदी से कटाव सुरक्षा योजना और सीतापुर बाजार की पातीगाड व मन्दाकिनी नदी के दांये तट से कटाव सुरक्षा योजना के प्रस्तावों पर अनुमोदन दिया।

 

इसके साथ ही उन्होंने सोनप्रयाग में सोन नदी के बाएं तट पर बिजली घर पर बाढ़ सुरक्षा कार्यों, उत्तरकाशी के बड़कोट के बनास गांव में आबादी के बचाव के लिए सुरक्षात्मक कार्यों, ऊखीमठ की मंगोली आवासीय बस्ती की कुपडा गदेरे से कटाव सुरक्षा योजना, उधमसिंहनगर के सितारगंज में निर्मल नगर को बैगुल नदी की बाढ़ से बचाने के लिए बाढ़ सुरक्षा योजना जैसे विभिन्न प्रस्तावों पर भी अनुमति दिया।

 

इस दौरान बैठक में सचिव शैलेश बगौली, डा. आर राजेश कुमार, विनोद कुमार सुमन सहित लोक निर्माण विभाग व सिंचाई विभाग के अधिकारी तथा जिलाधिकारी रूद्रप्रयाग व उधमसिंहनगर मौजूद रहे।