उत्तरकाशी दयारा बुग्याल में बटर फेस्टिवल 17 अगस्त की आ गई तारीख, जानिए क्या है तैयारी

उत्तरकाशी जिले के दयारा बुग्याल में इस बार बटर फेस्टिवल (अंढूडी उत्सव) 17 अगस्त को होगा। इस दिन दूध-मक्खन, मठ्ठे की होली खेली जाएगी। साथ ही, सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। महिलाओं की ओर से स्थानीय व्यंजन तैयार किए जाएंगे। शनिवार को परेड ग्राउंड के पास हुई प्रेसवार्ता में दयारा पर्यटन उत्सव समिति के अध्यक्ष मनोज राणा ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि दयारा बुग्याल समुद्रतल से 11 हजार फीट की उंचाई पर स्थित 28 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। यहां ग्रामीण सदियों से भाद्रपद की संक्रांति को दूध-मक्खन, मट्ठे की होली खेलते आ रहे हैं। प्रकृति का आभार जताने वाला यह पर्व ग्रामीण और प्रकृति के बीच के मधुर रिश्ते का भी प्रतीक है। उन्होंने बताया कि 15 अगस्त को दयारा में तिरंगा भी फहराया जाएगा।

इसके बाद 17 अगस्त को बटर फेस्टिवल आयोजित होगा। इस मौके पर रैथल गांव के प्रधान प्रतिनिधि महेंद्र राणा, नटीण के प्रधान महेंद्र पोखरियाल, बंद्राणी गांव से प्रतिनिधि सुदर्शन चौहान, क्यार्क गांव पदम रावत मौजूद रहे। सीएम को दिया निमंत्रण राणा ने बताया कि इस महोत्सव में सीएम पुष्कर धामी को भी आमंत्रण दिया है, उन्होंने दयारा आने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि दयारा के बटर फेस्टिवल को देश-दुनिया में पहचान दिलाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।