राष्ट्रीय भारतीय सैन्य विद्यालय में प्रवेश आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य विद्यालय (आरआईएमसी) में जुलाई 2025 में होने वाले प्रवेश के लिए एक दिसंबर को परीक्षा आयोजित होगी। राजपुर रोड स्थित राजकीय बालिका इंटर कॉलेज (जीजीआईसी) में आयोजित होने वाली परीक्षा का बीते गुरूवार  को शिक्षा विभाग ने नोटिफिकेशन जारी किया। आवेदन पत्र मयूर विहार स्थित मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय में 30 सितंबर तक जमा करना होगा।

बता दें कि राष्ट्रीय भारतीय सैन्य विद्यालय में प्रवेश के लिए केवल वे ही छात्र आवेदन करने के पात्र हैं जिनके माता-पिता सामान्य रूप से उत्तराखंड राज्य में निवास कर रहे हों। जबकि छात्रों की उम्र एक जुलाई 2025 को 11 वर्ष छह माह से कम और 13 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा छात्र को एक जुलाई 2025 को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय में कक्षा सात में अध्ययनरत या उत्तीर्ण होना चाहिए। लिखित परीक्षा अंग्रेजी, गणित और सामान्य ज्ञान तीन विषयों में होगी।

परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद अभ्यर्थियों के बौद्धिक ज्ञान तथा व्यक्तित्व परीक्षण के लिए साक्षात्कार लिया जाएगा। मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रदीप कुमार की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इच्छुक छात्र आवेदन पत्र आरआईएमसी से या उसकी आधिकारिक वेबसाइट www.rimc.gov.in से ऑनलाइन भुगतान करके प्राप्त कर सकते हैं।