राजधानी देहरादून में विजयदशमी का पर्व आज धूमधाम से मनाया जाएगा वही शहर में विभिन्न स्थानों पर रावण का पुतला दहन होगा।

राजधानी देहरादून में विजयदशमी का पर्व आज मंगलवार को धूमधाम से मनाया जाएगा वही शहर में विभिन्न स्थानों पर रावण का पुतला दहन होगा। परेड ग्राउंड में भी सबसे ऊंचे 131 फीट के रावण का पुतला भी दहन होगा। परेड ग्राउंड में 131 फीट ऊंचे रावण के साथ ही मेघनाथ और कुंभकर्ण का पुतला भी दहन होगा। सीएम पुष्कर सिंह धामी बटन दबाकर रावण के पुतले का दहन करेंगे।

 

यहां 12 चरणों में धीरे-धीरे रावण जलेगा । विजयदशमी पर घरों में भी पूजा की जाएगी । इंदिरा नगर कॉलोनी ग्राउंड में 55 फीट ऊंचे रावण के पुतले फूंका जाएगा और इसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर भी प्रस्तुति दी जाएगी। शिवालिक इंटरनेशनल स्कूल पटेलनगर में 51 फीट ऊंचे रावण के पुतला भी जलाया जाएगा। कार्यक्रम में गायक अपने भजनों की भी प्रस्तुति देंगे।

 

ज्योतिषाचार्य डॉ. आचार्य सुशांत राज ने बताया की हिंदू धर्म में दशहरा पर्व का विशेष महत्व है और इसी दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था और रावण दहन के साथ-साथ इस दिन मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन भी किया जाता है। ज्योतिषाचार्य डॉ. आचार्य सुशांत राज ने बताया हिंदू पंचांग के अनुसार अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि की शुरुआत 23 अक्तूबर को शाम 5 बजकर 44 मिनट पर होगी और 24 अक्तूबर को दोपहर 3 बजकर 14 मिनट पर दशमी तिथि का समापन होगा । परेड मैदान में शाम 6 बजकर 5 मिनट पर पुतला दहन किया जाएगा।