बीजेपी लगाएगी जीत की हैट्रिक या फिर चौंकाएगा विपक्ष? किस ओर है देवभूमि उत्तराखंड का मतदाता

उत्तराखंड की 5 संसदीय सीटों पर आज मंगलवार को जनादेश आ जाएगा। प्रदेश में सत्तारूढ़ बीजेपी लगातार तीसरी बार पांचों सीटें जीतकर हैट्रिक लगाएगी या फिर विपक्ष बाजी उलट कर चौंकाएगा। ईवीएम व मतपत्रों की गिनती के साथ ही यह खुलासा हो जाएगा कि उत्तराखंड का मतदाता आखिर किस तरफ है। उसे फिर डबल इंजन की दरकार है या वह अब बदलाव चाहता है। वर्ष 2014 और 2019 के चुनाव में पांचों सीटों पर जनादेश बीजेपी के पक्ष में ही गया था। प्रदेश में 19 अप्रैल को मतदान भी हुआ था। इसमें 47 लाख से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग भी किया।

 

45 दिनों के इंतजार के बाद चुनावी इम्तहान का नतीजा खुलने की घड़ी नजदीक आते ही राजनीतिक दलों और उनके प्रत्याशियों व समर्थकों के दिलों की धड़कने तेज हो गई हैं। चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस ने सभी पांचों सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे। बसपा व सपा समेत निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी अपनी ताल ठोंकी। गढ़वाल व अल्मोड़ा संसदीय सीट पर पुरुषों की तुलना में महिला मतदाताओं ने अधिक वोट भी किया। यानी इन दोनों सीटों पर महिला मतदाताओं की भूमिका भी अहम मानी जा रही है। नैनीताल-ऊधमसिंह नगर संसदीय सीट पर बीजेपी के केंद्रीय राज्यमंत्री अजय भट्ट, हरिद्वार सीट पर पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत व गढ़वाल संसदीय सीट पर बीजेपी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी की प्रतिष्ठा दांव पर भी मानी जा रही है।

 

चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस ने सभी पांचों सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे। बसपा व सपा समेत निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी ताल ठोंकी। गढ़वाल व अल्मोड़ा संसदीय सीट पर पुरुषों की तुलना में महिला मतदाताओं ने अधिक वोट भी किया। यानी इन दोनों सीटों पर महिला मतदाताओं की भूमिका अहम भी मानी जा रही है। नैनीताल-ऊधमसिंह नगर संसदीय सीट पर बीजेपी के केंद्रीय राज्यमंत्री अजय भट्ट, हरिद्वार सीट पर पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत व गढ़वाल संसदीय सीट पर बीजेपी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी की प्रतिष्ठा दांव पर मानी जा रही है।

 

अल्मोड़ा में पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री अजय टम्टा का नतीजा भी खुलना है। वहीं, कांग्रेस में हरिद्वार सीट से वीरेंद्र रावत के चुनाव में उनके पिता पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत की प्रतिष्ठा दांव पर है। गढ़वाल सीट पर चुनाव परिणाम प्रदेश कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल का राजनीतिक भविष्य तय करेगा।

 

आंकड़ों पर डालिए एक नजर

  • 55 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है आज।
  • 22 प्रतिशत मतदाताओं ने किया था मतदान।
  • 47 लाख से अधिक मतदाता लिखेंगे हार-जीत इबारत।
  • 14 सबसे अधिक प्रत्याशी हरिद्वार लोस सीट पर।
  • 88 प्रतिशत मतदान हुआ था 2019 के चुनाव में।

 

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा प्रदेश की सभी लोकसभा सीटों पर बीजेपी उम्मीदवार रिकॉर्ड अंतर से जीतने वाले हैं। जनता के आशीर्वाद से प्रधानमंत्री मोदी के गले में पड़ने वाली 400 पार की माला में सुशोभित होने के लिए 5 कमल देवभूमि उत्तराखंड से भी खिलने तय हैं।

 

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा हम देश में अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं। प्रदेश की पांचों लोकसभा सीटों पर कांग्रेस मुकाबले में भी है। प्रदेश की जनता का जो जनादेश होगा, कांग्रेस के पक्ष में ही आएगा।