देहरादून एयरपोर्ट फेज टू टर्मिनल का सीएम धामी और ज्योतिरादित्य सिंधिया करेंगे शुभारंभ

दून एयरपोर्ट के फेज 2 टर्मिनल के शुभारंभ की तैयारियां अब पूरी कर ली गई है। कुछ ही देर में मुख्यमंत्री एयरपोर्ट पहुंचकर और केंद्रीय नागर उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी वर्चुअल शुभारंभ करेंगे। इससे एयरपोर्ट की यात्री क्षमता पहले के मुकाबले करीब 10 गुना भी बढ़ जाएगी।

 

दून एयरपोर्ट के फेज टू टर्मिनल का सीएम पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया आज शुभारंभ करेंगे। इससे पहले मंगलवार को क्षेत्रीय सांसद और एयरपोर्ट सलाहकार समिति के अध्यक्ष डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने फेज टू बिल्डिंग का निरीक्षण भी किया।

 

डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि एयरपोर्ट के पूरे टर्मिनल को 486 करोड़ रुपये से बनाया गया है। जिसके बाद टर्मिनल की क्षमता 4 लाख से बढ़कर 47 लाख पैसेंजर प्रतिवर्ष की हो गई है। आज एयरपोर्ट प्रदेश का सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट भी बन चुका है। लेकिन शुरूआत में जब एक फ्लाइट आती थी तब संबंधित कंपनी ने प्रदेश सरकार से अनुबंध किया था कि यदि हवाई पैसेंजर कम मिले तो फ्लाइट का 60 फीसदी खर्च सरकार ही उठाएगी।

 

कहा, इस एयरपोर्ट पर आए दिन वीवीआईपी का तांता भी लगा रहता है। इस एयरपोर्ट से चार धाम के साथ ही हेमकुंड, मां गंगा आदि के दर्शन भी आसानी से किए जा सकते हैं। मोदी सरकार की योजना से एक हवाई चप्पल पहनने वाला भी अब हवाई जहाज में उड़ रहा है। इस अवसर पर एयरपोर्ट निदेशक प्रभाकर मिश्रा और बीजेपी नेता पुरुषोत्तम डोभाल व आदि मौजूद रहे।

 

निशंक ने कहा कि उत्तराखंड देश के सभी हिमालयी राज्यों में विकास में सबसे आगे भी है। उत्तराखंड वायु सेवा, रेल सेवा व दूसरे विकास कार्यों में अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, हिमाचल प्रदेश, नागालैंड से आगे है। इसलिए तीर्थाटन, पर्यटन और सामरिक दृष्टि से एयरपोर्ट का विस्तार जरूरी है।