आम नागरिक अब नगर निगम के बिना चकर लगाये सेवाओं का लाभ एक क्लिक पर ले सकते हैं ।

आम नागरिक अब नगर निगम के बिना चकर लगाये सेवाओं का लाभ एक क्लिक पर ले सकते हैं । साथ ही अपनी कोई भी शिकायत को भी सीधे नगर निगम के अधिकारियों तक पहुंचा सकते हैं । इसके लिए नगर निगम की ओर से एक एप तैयार किया जा चुका है । जिसकी लॉचिंग बीते रविवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अपने आवास में की थी।

अभी तक विभिन्न काम के लिए नगर निगम में आम लोगों को इधर से उधर भटकना पड़ता था। लेकिन अब निगम ने ऐसा एप तैयार किया है, जिसमें जन्म मृत्यु प्रमाणपत्र, पशुओं का रजिस्ट्रेशन और डेयरी रजिस्ट्रेशन, प्रॉपर्टी टैक्स, म्यूटेशन के लिए रजिस्ट्रेशन और सेल्फ एसेसमेंट सहित सभी सेवाओं को जोड़ा गया है । इससे अब एक क्लिक पर लोग इन सभी सेवाओं का घर बैठे लाभ ले सकते है। इस एप के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों की निगरानी के लिए नगर निगम के किसी वरिष्ठ अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जाएगी । इस एप के माध्यम से शिकायत कंप्यूटर के साथ ही फोन से भी कर सकते हैं ।

फोन से शिकायत करने के लिए मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर व एप्पल प्ले स्टोर को खोल कर एप डाउनलोड कर सकते हैं ।

एप डाउनलोड करने के बाद एप खोलें और उसमें जो विकल्प होंगे, उस पर क्लिक कर शिकायत का विवरण भेज सकते हैं।

एप के माध्यम से नगर निगम से संबंधित सफाई, लाइट, पशु, घर-घर कूड़ा गाड़ी, नाली या सड़क संबंधित शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

लोग अपने द्वारा की गई शिकायत का स्टेटस भी इस एप के माध्यम से देख सकते हैं। साथ ही अपना फीडबैक भी दे सकते हैं।

किसी भी शिकायत का निस्तारण 24 घंटे के अंदर

नगर आयुक्त, मनुज गोयल का कहना है की यह एप नगर निगम एवं नगर निगम के नागरिकों के बीच एक सेतु की तरह सिद्ध होगा । एक क्लिक पर लोग अपनी शिकायतों को नगर निगम तक पहुंचा सकते हैं। लोगों को उनकी शिकायत पर हुई कार्रवाई से भी अवगत कराया जाएगा। सफाई संबंधित शिकायतों पर ध्यान केंद्रित करते हुए नगर निगम की ओर से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि किसी भी शिकायत का निस्तारण 24 घंटे के अंदर हो जाए ।

मेयर सुनील उनियाल गामा का कहना है क नगर निगम का हमेशा से यह प्रयास रहा है कि जनता की समस्याओं का हर संभव निराकरण किया जाए। एप के माध्यम से नागरिकों को अपनी शिकायतें दर्ज कराने के साथ-साथ जन्म पंजीकरण सहित नगर निगम से संबंधित अन्य कार्यों को करवाने में आसानी होगी।