G20 में हिस्सा लेने आज भारत आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार, 7 सितंबर को भारत का दौरा करेंगे। अमेरिकी NSA जेक सुलिवन ने बताया, ‘राष्ट्रपति बाइडेन जी-20 में जा रहे हैं। हमें उम्मीद है कि यह जी-20 शिखर सम्मेलन दिखाएगा कि दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं चुनौतीपूर्ण समय में भी मिलकर कैसे काम कर सकती हैं’।

 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का कार्यक्रम:-

राष्ट्रपति जो बाइडेन गुरुवार, 7 सितंबर को जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत में नई दिल्ली का दौरा करेंगे।
शुक्रवार, 8 सितंबर को राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता में हिस्सा लेंगे।
शनिवार और रविवार, 9 और 10 सितंबर को राष्ट्रपति जो बाइडेन जी-20 शिखर सम्मेलन के आधिकारिक सत्र में भाग लेंगे।

 

आपको बता दे कि गुरुवार, 7 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी जकार्ता पहुंचे। गुरुवार शाम पीएम मोदी दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को होने वाले 20वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 18वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के लिए इंडोनेशिया के जकार्ता के दौरे पर रहेंगे।

 

बंद रहेगी दिल्ली मेट्रो पार्किंग :-

देश की राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए पुलिस उपायुक्त मेट्रो ने स्टेशन हाउस अधिकारियों को आदेश दिया है कि गुरुवार सुबह 6 बजे से 11 सितंबर तक सभी मेट्रो पार्किंग बंद रहे। डीसीपी मेट्रो जी राम गोपाल नाइक की ओर से जारी आदेश में कहा गया, “जी-20 शिखर सम्मेलन-2023 की सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए सभी एसएचओ या मेट्रो यूनिट के हेड यह सुनिश्चित करें कि जी-20 शिखर सम्मेलन-2023 के मद्देनजर 7 सितंबर छह बजे से 11 सितंबर 2023 को दोपहर 12 बजे तक मेट्रो यूनिट में सभी पार्किंग स्थल बंद रहेंगे।