प्रदेश में बारिश ने बदला मौसम, गर्मी से मिली राहत

कुछ ही समय पहले गर्मी अपने तेवर दिखा रही थी। और अचानक झमाझम बारिश ने मौसम का मिजाज ही बदल गया। राजधानी देहरादून सहित उत्तराखंड के कई अन्य स्थानों में तेज बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत मिली।

सामान्य तापमान में पांच-छह डिग्री की बढ़ोतरी से मैदान से लेकर पहाड़ तक गर्मी खूब परेशान कर रही है। मौसम विभाग की ओर से आज बुधवार को प्रदेश के पर्वतीय जिलों के साथ मैदानों के कुछ हिस्सों में मौसम में बदलाव देखने की संभावना बताई गई थी। साथ ही तापमान में कमी आने से राहत का अनुमान था।

 

सुबह से गर्मी ने बेहाल किया हुआ था, लेकिन दोपहर में अचानक झमाझम बारिश हुई तो लोगों ने राहत की सांस ली। राजधानी दून की बात करें तो बीते मंगलवार को भी यहां का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 35.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। ऐसा ही हाल पंतनगर, मुक्तेश्वर और नई टिहरी का रहा।

मैदान से लेकर पहाड़ तक अधिकतम तापमान से लेकर न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने से दिन के साथ रात को भी गर्मी का एहसास हुआ। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार पर्वतीय जिलों के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने के आसार हैं। हालांकि, मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहने से गर्मी परेशान कर सकती है।