मंत्री रेखा आर्या ने वात्सल्य योजना के लाभार्थियों को डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की धनराशि

आज मंगलवार को महिला कल्याण व बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने विधानसभा के सभागार में विभाग की समीक्षा बैठक की जिसमें संबंधित विभागों के कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गई।

 

महिला कल्याण मंत्री रेखा आर्या ने मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना धनराशि जारी कर खुशी व्यक्त करते हुए कहा आज मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के 11,386 लाभार्थियों को डी.बी.टी के माध्यम से जुलाई अगस्त की 3 करोड़ 41 लाख 58 हज़ार की गई है। कोविड से प्रभावित हुए अनाथ बच्चों को प्रतिमाह 3 हजार के हिसाब से दो महीना का भुगतान किया गया है जो आगे भी इसी तरह निर्वात तरीके से जारी रहेगा।

 

मंत्री रेखा आर्या ने बैठक में अधिकारियों को महिला कल्याण कोष की नियम वाली तैयार कर का प्रस्ताव अगली कैबिनेट पेश करने के लिए सख्ती से निर्देशित भी किया है। साथ ही महिलाओं की और बालिकाओं की सुरक्षा पर सर्वोच्च बल देते हुए इसे सुनिश्चित करने और उत्तराखण्ड को महिलाओं व बालिकाओं के लिए सबसे सुरक्षित प्रदेश बनाने की दिशा में अधिकारियों को कार्य करने के लिए निर्देशित किया । इसके अतिरिक्त बैठक में महिला कल्याण संस्थाओं के नियमित निरीक्षण को बढ़ाने व वहां पर सुविधाओं को सुचारू बनाए रखने पर भी चर्चा की गई।

 

मंत्री रेखा आर्या ने कहा भारत सरकार की आंगनवाड़ी कम क्रैच (पालना) योजना की दिशा में भी तेज गति से अधिकारियों को कार्य करने के निर्देश दिए हैं और नवरात्रों तक दो मॉडल क्रैच केंद्र स्थापित कर शुभारंभ करने की दिशा में तेज गति से कार्य करने के लिए आदेशित किया है।

 

जबकि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के मानदेय पर बोलते हुए मंत्री रेखा आर्या ने कहा जुलाई तक के मानदेय का भुगतान का विभाग के द्वारा किया जा चुका है।

 

वहीं, रेखा आर्या ने आंगनवाड़ी सहायिका भर्ती पर अधिकारियों के सुस्त रवैया को लेकर नाराजगी जताते हुए कहा विभाग भर्ती प्रक्रिया को तेज कर जल्द से जल्द रिक्त पदों को भरने का काम करे।

 

इसके अतिरिक्त बैठक में नंदा गौरव योजना समते तमाम महिला कल्याण और उत्थान की गतिमान योजनाओं पर भी चर्चा की गई।

बैठक में निर्देशक महिला कल्याण प्रशांत आर्य, उपनिदेशक विक्रम सिंह , सी.पी.ओ मोहित चौधरी,अंजना गुप्ता, राजीव नयन , उदय प्रताप सिंह ,नीतू फुलारा समेत विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।