30 दिन बाद DELETE हो जायेगे फोन पे, गूगल पे और पेटीएम जैसे सभी UPI यूजर्स के अकाउंट.

google pay, phone pay, paytm जैसे सभी UPI यूजर्स के अकाउंट 30 दिन बाद होगे DELETE

UPI Payment: आजकल UPI का इस्तेमाल ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स ऑनलाइन पेमेंट के लिये कर रहे हैं, आपको बता दें कि ऐसे UPI यूजर्स का अकाउंट 31 दिसंबर 2023 से अब सर्विस प्रोवाइडर्स की तरफ से डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा जो लंबे समय से अपने अकाउंट से पेमेंट नहीं कर रहे है.

NPCI ने जारी  किया सर्कुलर

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की तरफ से जारी एक सर्कुलर में ये जानकारी सामने आई है कि एक साल से एक्टिवेट नहीं रहने वाले सभी UPI ID को 31 दिसंबर 2023 से बंद कर दिया जाएगा. गाइडलाइन में कहा गया है कि TPAP और PSP बैंकों को उन ग्राहकों की UPI ID और संबंधित UPI नंबर और फोन नंबर की पहचान करने की आवश्यकता है, जिन्होंने एक वर्ष की अवधि के लिए कोई वित्तीय या गैर-वित्तीय लेनदेन नहीं किया है. इसके बाद, ऐसे ग्राहकों की UPI ID और UPI नंबर आवक क्रेडिट लेनदेन के लिए अक्षम कर दिए जाएंगे और PSP UPI मैपर से संबंधित फोन नंबरों को UNREGISTERED कर देंगे.

NPCI के अनुसार, इस कदम का मकसद USERS कि सुरक्षा को बढ़ाना है. कई बार यूजर अपने पुराने मोबाइल नंबर को DELINK किए बिना ही नई UPI ID बना लेते हैं. इससे यह RISK बढ़ जाता है कि कोई दूसरा व्यक्ति उस पुरानी ID का USE करके धोखाधड़ी कर सकता है. NPCI का मानना है कि 1 साल से इस्तेमाल नहीं की जाने वाली ID को बंद करने से यह जोखिम कम हो जाएगा.