स्वामी चिदानंद सरस्वती ने लोकसभा सीट पर चुनाव के लिए संतों को आगे आने की कही बात I

परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती ने पत्रकार वार्ता में बोले,  कचरा साफ करना सरकार की नहीं बल्कि सबकी जिम्मेदारी है I

उत्तरकाशी। परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष ने हरिद्वार लोकसभा सीट पर चुनाव के लिए संतों को आगे आने की कही बात स्वामी चिदानंद सरस्वती ने कहा कि संतों की बात सुनी जाती है, इसलिए उन्हें आगे आना चाहिए। हालांकि स्वामी चिदानंद सरस्वती ने स्वयं चुनाव लड़ने से इन्कार किया।

बीते रविवार को जीएमवीएन के अतिथि गृह में परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष ने पत्रकार वार्ता की थी । स्वामी चिदानंद सरस्वती ने उत्तरकाशी शहर में कचरे की समस्या पर खुलकर अपनी बात रखी और कहा कि कचरा साफ करना केवल सरकार की जिम्मेदारी नहीं बल्कि सबकी जिम्मेदारी है जिस दिन मेरा कचरा मेरी जिम्मेदारी, मेरा शहर मेरी शान, मेरा गांव मेरा तीर्थ बन जाएगा उस दिन कचरा कहि नजर नहीं आएगा।

स्वामी चिदानंद सरस्वती ने लोगों से कचरे के लिए सरकार को टोकने के साथ खुद को भी झोंकने की बात कही। और कहा कि सनातन को लेकर विरोधाभास पैदा किए जा रहे हैं । जब से सृष्टि है, तब से सनातन है । सनातन बीमारी नहीं बल्कि इलाज है । और कहा कि विश्व में जितनी भी समस्याएं खड़ी हो रही है उन सभी का समाधान सनातन है। साध्वी भगवती सरस्वती ने कहा कि चारधाम यात्रा मार्गों पर व्यवस्था नहीं बल्कि आस्था महत्व रखती है । व्यवस्था को दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों में देखी जाती है। चारधामों के दर्शनों के लिए लोग आस्था के चलते आते हैं न की व्यवस्था के चलते। इस अवसर पर स्वामी चिदानंद सरस्वती ने स्थानीय लोगों की भी समस्याएं सुनी। स्वामी चिदानंद सरस्वती ने यहां बालिकाओं की शिक्षा के साथ उन्हें अच्छी कोचिंग दिलाने के लिए प्रयास करने की बात कही ।

इस मौके पर गंगा विचार मंच के प्रदेश संयोजक लोकेंद्र बिष्ट, कीर्ति पंवार आदि मौजूद रहे।