समर्थ पोर्टल पर 10 से 12 अगस्त तक ऑनलाइन भी हो सकेंगे पंजीकरण।

उच्च शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में आयोजित विश्वविद्यालयों की समीक्षा बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि वर्तमान शैक्षिक सत्र के लिये उच्च शिक्षण संस्थानों में 14 अगस्त तक ही छात्र-छात्राओं से प्रवेश हेतु आवेदन लिये जायेंगे। इसे उपरांत प्रवेश हेतु कोई समय सीमा नही बढ़ाई जायेगी। उच्च शिक्षा सचिव शैलेश बगोली ने बताया कि सभी एफिलिएटिंग यूनिवर्सिटीज के कुलपतियों को अपने-अपने संबद्ध शिक्षण संस्थानों के प्राचार्यों एवं निदेशकों के साथ ऑनलाइन बैठक कर प्रवेश प्रक्रिया के लिये निर्धारित समय सीमा का सख्ताई से पालन कराने के निर्देश दिये गये हैं।

 

उन्होंने बताया कि राज्य में पहली बार स्नातक स्तर पर प्रवेश हेतु समर्थ पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की गई। जिसके अंतर्गत अभी तक 84 हजार 513 छात्र-छात्राओं ने प्रवेश हेतु अपना पंजीकरण कराया। इसके साथ ही ऑनलाइन पंजीकरण से छूटे छात्र-छात्राओं को 14 अगस्त तक ऑफलाइन पंजीकरण का मौका दिया गया ताकि प्रवेश से वंचित छात्र-छात्राएं अपने निकटतम महाविद्यालयों में सीधा अपना पंजीकरण करा सकेंगे, इससे उनका साल बर्बाद होने से बचाया जा सके।

मंत्री डॉ रावत ने अधिकारियों को ऑनलाइन मोड़ में भी छात्र-छात्राओं को प्रवेश पंजीकरण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि समर्थ पोर्टल पर पूर्व में ऑनलाईन प्रवेश पंजीकरण न करवा पाने वाले विद्यार्थियों के लिए ऑफलाईन पंजीकरण की सुविधा 14 अगस्त 2023 तक निर्धारित की गई। ऐसे छात्र जो किसी कारण शिक्षण संस्थानों तक पहुंचने में असमर्थ हैं वह ऑनलाइन पंजीकरण भी कर सकते हैं इसके लिए एक बार पुनः 10 अगस्त से 12 अगस्त 2023 तक पूर्व की भांति समर्थ पोर्टल पर ऑनलाईन पंजीकरण की सुविधा शुरू कर दी गई है। शासन स्तर से इस सम्बंध में सभी विश्वविद्यालयों को आदेश जारी कर दिए गये हैं।