राष्ट्रीय स्तर पर इस बार श्रेष्ठ ग्रामीण होम-स्टे को पुरस्कार भी दिया जाएगा।

राष्ट्रीय स्तर पर इस बार श्रेष्ठ ग्रामीण होम-स्टे को पुरस्कार भी दिया जाएगा। पर्यटन मंत्रालय ने श्रेष्ठ पर्यटन गांव प्रतियोगिता में ग्रामीण होम-स्टे की श्रेणी को भी शामिल किया है। पर्यटन गांव और होम-स्टे के लिए 31 जनवरी तक आवेदन करने की तिथि भी निर्धारित है।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बीते साल से केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर श्रेष्ठ पर्यटन गांव प्रतियोगिता भी शुरू की थी। जिसमें पिथौरागढ़ जिले के सरमोली गांव को श्रेष्ठ पर्यटन गांव का पुरस्कार दिया गया है। साल 2024 के लिए राष्ट्रीय प्रतियोगिता शुरू भी हो गई है। गांवों को पर्यटन से जोड़ने के लिए पर्यटन मंत्रालय ने भी अभिनव पहल की है।

 

होम-स्टे प्रतियोगिता के लिए होगी 14 श्रेणियां

राष्ट्रीय प्रतियोगिता में श्रेष्ठ पर्यटन गांव के लिए 8 श्रेणियां निर्धारित हैं। इसमें रिस्पांसिबल टूरिज्म, हेरिटेज, एग्री टूरिज्म, क्राफ्ट, वाइब्रेंट विलेज, एडवेंचर, सामुदायिक आधारित पर्यटन, वेलनेस शामिल हैं।

जबकि ग्रामीण होम-स्टे प्रतियोगिता के लिए 14 श्रेणियां हैं। इसमें विला, वाइब्रेंट विलेज, ग्रीन, समुदाय के माध्यम से संचालित होम स्टे, महिला नेतृत्व वाली इकाई, विरासत और संस्कृति पर आधारित होम स्टे, फार्म स्टे, कॉटेज, आयुर्वेदिक और कल्याण, वर्नाक्यूलर आर्किटेक्चर, क्लस्टर, जिम्मेदार आचरण और ट्री-हाउस शामिल है।

 

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि विरासत, कृषि पर्यटन, शिल्प, जिम्मेदार पर्यटन, जीवंत गांव, साहसिक पर्यटन, समुदाय-आधारित पर्यटन, कल्याण श्रेणी की थीम आधारित होम स्टे सर्वोत्तम पर्यटन गांव के तहत अपना नामांकन कर सकते हैं। राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए गांव और होम स्टे पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट www.rural.tourism.gov.in पर 31 जनवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा प्रतियोगिता से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए हमारे प्रदेश के नोडल अधिकारी और अपर निदेशक पर्यटन पूनम चंद से संपर्क भी कर सकते हैं।