फर्जी आई0डी0 पर लोन/वाहन/मोबाइल फोन फाइनेंस करवाने वाला नटवरलाल आया दून पुलिस की गिरफ्त में

अभियुक्त के कब्जे से 04 वाहन तथा कई फर्जी पहचान-पत्र बरामद, अभियुक्त जनपद टिहरी से 05 हजार रू0 का है ईनामी:-

दिनांक 15/09/2023 को डोईवाला पुलिस द्वारा थाना क्षेत्र मे वाहन चैंकिग के दौरान एक बुलैट मोटर साईकिल, जिसकी आगे की नम्बर प्लेट टूटी हुई थी, संदिग्ध प्रतीत होने पर चैकिंग के लिए रोककर वाहन चालक से पूछताछ की गयी तो उसके द्वारा अपना नाम आदित्य निवासी जॉलीग्रांट डोईवाला बताया गया।

उक्त मोटरसाइकिल की पंजीकरण संख्या को आनलाइन चैक करने पर वाहन के इंजन व चेसिस संख्या में भिन्नता मिली, जिसके सम्बन्ध में पूछताछ करने पर चालक द्वारा बताया गया कि मेरे द्वारा मोबाइल एप से एक वाहन बुलेट की जानकारी कर उक्त नंबर की नम्बर प्लेट बनाकर अपनी मो0सा0 पर लगायी गयी है, जिस पर उक्त व्यक्ति के गलत कार्यों में संलिप्त होने की आशंका के दृष्टिगत उसे चौकी लाकर उससे सख्ती से पूछताछ की गयी तो उक्त व्यक्ति ने बताया कि मेरा असली नाम ललित निवासी पिथौरागढ़ है और अधिकांश लोग मुझे आदित्य के नाम से भी जानते है। मेरे द्वारा फर्जी आईडी बनाकर अलग-अलग बैंकों से लोन प्राप्त कर मोटरसाइकिल, स्कूटी व कई महंगे मोबाइल खरीदे गये हैं, जिन्हें मैं बाद में  सस्ते दामो पर दूसरे व्यक्तियों को बेच देता हूँ और आज भी मैं यह मोटर साइकिल किसी अन्य व्यक्ति को बेचने जा रहा था।

बरामद मोटर साइकिल के सम्बन्ध में जानकारी करने पर अभियुक्त द्वारा बताया गया कि यह मोटर साइकिल भी मेरे द्वारा रक्षित निवासी बामनगांव तहसील मुनस्यारी जिला पिथौरागढ़ के नाम से फर्जी आईडी बनाकर बैंक से लोन निकाल कर ली गई है। मेरे द्वारा पूर्व में भी फर्जी आई0डी0 पर टिहरी गढ़वाल और देहरादून से कई वाहन (कार व मोटरसाइकिल) और मोबाइल फोन फाइनेंस कराये गये थे, जिन्हें मैने अन्य लोगों को सस्ते में बेच दिया था।  अभियुक्त के पास से बरामद बैग की तलाशी लेने पर उसमें से एक एप्पल फोन एक हार्ड डिस्क, भिन्न भिन्न नामों से विभिन्न आईडी जिन पर अधिकांश आईडी पर अभियुक्त की एक ही फोटो लगी हुई थी, बरामद की गयी।

 

पूछताछ में अभियुक्त द्वारा जनपद टिहरी गढवाल व देहरादून से फर्जी पासपोर्ट, असम से फर्जी पैन कार्ड बनवाना और गोवा मे फर्जी तरीके से किसी अन्य नाम से होटल मैनेजमेन्ट का कोर्स किया जाना प्रकाश में आया। इसके अतिरिक्त अभियुक्त द्वारा बैंक से फर्जी लोन प्राप्त कर  कुल 08 वाहनो को अलग-अलग नाम से फाइनेंस करवाने की जानकारी प्राप्त हुई है। अभियुक्त की निशानदेही पर पुलिस द्वारा फर्जी आई0डी0 पर फाइनेंस करायी गयी (1) आई-20 कार  (2) बुलेट मोटरसाइकिल  (3) मोटरसाइकिल (4) बुलेट मोटर साईकिल बरामद किया गया। पूछताछ व बरामदगी के आधार पर अभियुक्त के विरूद्ध थाना डोईवाला पर भादवि पंजीकृत कर गिरफ्तार किया गया।

 

फर्जी आधार कार्ड व पहचान पत्रों के माध्यम से अभियुक्त द्वारा विभिन्न बैंकों से लोन लेकर लाखो रुपये की धोखाधड़ी की गई है,   दून पुलिस द्वारा अभियुक्त को गिरफ्तार कर अच्छा वर्कआउट किया गया है , ऐसे सभी व्यक्तियों, जिनके द्वारा आर्थिक अपराधों को बढ़ावा देते हुए लोगों को आर्थिक हानि पहुंचाई जा रही है, उन सभी को चिन्हित कर जल्द ही अपराधी पुलिस के शिकंजे में होंगे -: अजय सिंह एसएसपी देहरादून