प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना, नहीं होगा अब बिजली के बिल से रोना।

केंद्र सरकार की तरफ से देश के लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं। पीएम मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के ठीक बाद प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का ऐलान किया। जिसके तहत देश में 1 करोड़ घरों की छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगाए जाएंगे। इसे लेकर पीएम मोदी ने एक बैठक की अध्यक्षता भी की।

 

पीएम मोदी ने दी जानकारी-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक्स हैंडल पोस्ट में लिखा, “भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफटॉप सिस्टम हो इसके लिए मोदी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का शुभारंभ करेगी। इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल भी कम होगा और इसके साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में भी आत्मनिर्भर बनेगा”।

 

योजना के तहत किसे मिलेगा लाभ?

मोदी सरकार प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए शुरू होने जा रही है। सरकार की तरफ से इसे लेकर कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किए गए हैं, लेकिन अनुमानित है कि जिन परिवारों की आय दो लाख रुपये से कम होगी उन्हें इस योजना का फायदा मिलेगा। एक करोड़ लोगों को इस योजना के तहत लाया जाएगा। इस योजना की ख़ास बात ये है की सोलर पैनल लगने के बाद लोग बिजली के बिल की टेंशन से मुक्त हो जाएंगे।