प्रदेश में हर वर्ष प्रवासी उत्तराखंड दिवस मनाया जाएगा, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने दिए निर्देश I

प्रदेश में हर वर्ष प्रवासी उत्तराखंड दिवस मनाया जाएगा। अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने ये निर्देश दिए हैं कि 15 दिन के भीतर उत्तराखंड प्रवासी प्रकोष्ठ का पोर्टल भी तैयार किया जाए। अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने देश और दुनियाभर में रह रहे उत्तराखंड मूल के प्रवासियों का सटीक डाटा बेस प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए।

अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने जानकारी दी कि जल्द ही सीएम पुष्कर सिंह धामी के विजन के अनुरूप राज्य में प्रत्येक साल प्रवासी उत्तराखंड दिवस मनाने की परंपरा भी शुरू की जाएगी। सचिवालय में उत्तराखंड प्रवासी प्रकोष्ठ के गठन की औपचारिकताओं को जल्द ही पूरा करने के निर्देश के साथ ही प्रवासी प्रकोष्ठ से जुड़े अधिकारियों को उन्होंने हिदायत दी कि उत्तराखंड मूल के प्रवासियों के लिए लांच की जाने वाली वेबसाइट पर प्रवासियों को पंजीकरण की सुविधा भी दी जाए।

वेबसाइट पर ही उनकी शिकायतों के निवारण का सिस्टम भी विकसित भी किया जाए। उन्होंने उत्तराखंड प्रवासी प्रकोष्ठ के गठन के लिए अन्य राज्यों के प्रवासी सेल के तुलनात्मक अध्ययन के पश्चात ठोस एक्शन प्लान बनाने, फोकस एरिया तय करने के भी निर्देश दिए।

बैठक में प्रवासी प्रकोष्ठ कार्यालय में अधिकारियों और कार्मिकों तैनाती, उत्तराखंड मूल के प्रवासियों के संबंध में डाटा बेस तैयार करने के लिए देश के विभिन्न राज्यों, शहरों और विदेशों में उत्तराखंडी प्रवासियों के संगठनों, एसोसिएशन और संस्थानों से सहयोग लेने का निर्णय भी लिया गया।

एसीएस राधा रतूड़ी ने कहा कि यह प्रकोष्ठ दुनिया भर में रह रहे राज्य के मूल लोगों को जोड़ने वाले सेतु का काम भी करेगा। बैठक में सचिव आर मीनाक्षी सुन्दरम, विनय शंकर पांडेय, महानिदेशक सिडकुल रोहित मीणा, सदस्य सुधीर नौटियाल भी मौजूद रहे।