नेपाल में भूकंप की वजह से 129 लोगों की मौत 1 हजार से ज्यादा लोग घायल

नेपाल में बीत शुक्रवार देर रात आए भूकंप की वजह से 129 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है 1 हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं।

नेपाल के जाजरकोट में भूकंप की वजह से सबसे ज्यादा लोगों की मौत हुई है वही रूकुम में भी लोगों की जान चली गई। जिस समय भूकंप आया उस टाइम ज्यादातर लोग सोये हुए थे। इसलिए जान का नुकसान ज्यादा हुआ। भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान उन पहाड़ी इलाकों में हुआ, जहां कच्चे घर बने हुए थे I

वहीं अधिकारियों ने साफ कर दिया है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि कई इलाकों से संपर्क टूट चुका है। भूकंप के झटके भारत की राजधानी दिल्ली एनसीआर सहित उत्तराखंड तक महसूस किए गए हैं।

वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाल में आए भूकंप को लेकर एक्स पोस्ट पर अपना दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा, “नेपाल में भूकंप के कारण हुई जनहानि और क्षति से अत्यंत दुखी हूं। भारत नेपाल के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है। हमारी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं और हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।

वहीं भूकंप से हुए नकुसान का जायजा लेने के लिए नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल मेडिकल टीम के साथ जाजरकोट पंहुच गए हैं। नेपाल में आए इस विनाशगार भूकंप की तीव्रता इतनी रही है। बीते शुकवार की रात लगातार 4 झटके आए है।