छात्र के स्थान पर परीक्षा देते पकड़ा मुन्ना भाई की जांच अब पूरी, अनुचित साधन जांच समिति ने आगामी सेमेस्टर में छात्र का किया प्रवेश निरस्त; छात्र फेल

अल्मोड़ा। सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के अधीन चंपावत परिसर में बीते वर्ष सेमेस्टर परीक्षा के दौरान छात्र के स्थान पर परीक्षा देते पकड़ा मुन्ना भाई मामले में अनुचित साधन जांच समिति ने अब जांच पूरी कर ली है। समिति ने संबंधित छात्र को अनुत्तीर्ण भी घोषित कर दिया गया है। साथ ही आगामी सेमेस्टर में उसका प्रवेश भी निरस्त किया है।

 

एसएसजे विश्वविद्यालय से संबद्ध चंपावत परिसर में शिक्षा सत्र 2022-23 में बीए 6 सेमेस्टर की परीक्षा के दौरान परिसर के छात्र की जगह दूसरा युवक परीक्षा देने ही पहुंच गया। परीक्षा कक्ष में तैनात कक्ष निरीक्षक ने परीक्षार्थियों की सूची का मिलाने करने पर उसका नाम पूछा तो युवक ने अपना वास्तविक नाम ही बता दिया। मामला पकड़ में भी आ गया। छात्र की उत्तर पुस्तिका को भी सील किया गया। अनुचित साधन जांच समिति ने इस पर अंतिम फैसला ले लिया है। समिति ने छात्र को परीक्षा में अनुत्तीर्ण घोषित कर उसके अगले सेमेस्टर में प्रवेश पर भी रोक लगा दी है।

 

 

6 नकलची धरे गए

अल्मोड़ा। एसएसजे विश्वविद्यालय से संबद्ध 2022-23 सत्र में बीए की सेमेस्टर परीक्षाओं में अल्मोड़ा, चंपावत, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में 6 नकलचियों को परीक्षा में नकल करते पकड़ा गया था। अनुचित साधन जांच समिति ने इन छात्रों को परीक्षा में अनुत्तीर्ण भी घोषित किया है। अब उन्हें फिर से उस परीक्षा को पास करने के लिए बैक परीक्षा भी देनी होगी।

 

परीक्षाओं में पारदर्शिता बनी रहे इसके लिए विश्वविद्यालय में अनुचित साधन जांच समिति का गठन भी किया गया है। समिति के निर्णय पर संबंधित छात्रों पर कार्रवाई भी अमल में लाई गई है। प्रो. सतपाल सिंह बिष्ट, कुलपति एसएसजे विश्वविद्यालय अल्मोड़ा।