चुनावी समर में हर दल अब ताल ठोकने को तैयार, मिलकर नहीं अलग-अलग ही लड़ेंगे बीजेपी के विरोधी

लोकसभा चुनाव का बेशक अभी तक एलान नहीं हुआ है, लेकिन राज्य में तकरीबन सभी प्रमुख राजनीतिक दलों ने चुनावी समर में ताल ठोकने के लिए अब कमर कस ली है। प्रदेश में सत्तारूढ़ बीजेपी 5 में 3 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर चुकी है और बाकी 2 सीटों पर वह कभी भी प्रत्याशियों की घोषणा भी कर सकती है।

 

मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने भी गढ़वाल, टिहरी व अल्मोड़ा सीट पर प्रत्याशियों की घोषणा भी कर दी है। अब कांग्रेस में भी बीजेपी की तरह 2 सीटों पर प्रत्याशियों का एलान होना अभी बाकी है। बसपा ने पांचों लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का एलान भी किया है। पार्टी इस हफ्ते कभी भी प्रत्याशियों की घोषणा भी कर सकती है। समाजवादी पार्टी ने भी 2 मैदानी सीटों पर प्रत्याशी खड़े करने का विचार भी बनाया है। हालांकि 2019 के लोकसभा चुनाव में सपा ने 1 भी सीट पर प्रत्याशी को नहीं उतारा था।

बीजेपी के विरोधी राजनीतिक दलों के चुनाव लड़ने की तैयारी को देखकर एक बात तो साफ हो गई है कि राज्य में वे एक साथ मिलकर चुनाव अब नहीं लड़ रहे हैं। हालांकि शुरुआत में कुछ सीटों पर इंडिया गठबंधन का प्रत्याशी खड़ा करने के कयास भी लगाए जा रहे थे। पांचों सीटों पर जीत की हैट्रिक बनाने के लिए बीजेपी भी तैयारियों के मामले में अभी अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे ही है। पार्टी टिहरी, अल्मोड़ा व नैनीताल सीट पर प्रत्याशी घोषित भी कर चुकी है। उसके हरिद्वार व गढ़वाल सीट पर जल्द ही उम्मीदवार भी घोषित होने की संभावना है। कांग्रेस में प्रत्याशियों के चयन को लेकर भी मंथन जारी है। वामपंथी दल भी 2 सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं।

2019 में बीजेपी और कांग्रेस के बीच था सीधा मुकाबला

2019 के लोकसभा चुनाव में पांचों सीटों पर बसपा और यूकेडी समेत कई दलों ने प्रत्याशी उतारे थे, लेकिन सीधा मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही हुआ। इस चुनाव में सपा बेशक हरिद्वार व नैनीताल सीट से चुनाव लड़ने का मन भी बना रही है, लेकिन पिछले चुनाव में उसका एक भी प्रत्याशी मैदान में ही नहीं था। बसपा ने गढ़वाल सीट को छोड़कर बाकी सभी सीटों पर प्रत्याशी भी उतारे थे।

 

साल 2019 में किस सीट पर किस दल को कितने फीसदी मिले वोट I

संसदीय क्षेत्र बीजेपी कांग्रेस बसपा अन्य
टिहरी 64.3 30.11 0.52 5.07
गढ़वाल 67.78 27.31 4.91
अल्मोड़ा 63.54 30.25 4.75 4.75
नैनीताल 61.24 34.35 2.26 2.15
हरिद्वार 52.28 31.96 13.63 2.13

नोट: आंकड़े प्रतिशत में, स्रोत- चुनाव आयोग

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा बीजेपी जल्द बची हुईं दोनों सीटों पर प्रत्याशी को घोषित कर देगी। पांचों सीटों को प्रचंड बहुमत से जीतने की हमारी पूरी तैयारी है।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कांग्रेस पूरी मजबूती के साथ पांचों सीटों पर चुनाव लड़ेगी। जल्द पार्टी हाईकमान प्रत्याशियों की घोषणा भी कर देगा।

केंद्रीय महामंत्री उक्रांद, विजय बौड़ाई ने कहा उक्रांद लोकसभा की सभी पांचों सीटों से प्रत्याशी चुनाव मैदान में भी उतारेगा। जल्द ही प्रत्याशियों की घोषणा भी कर दी जाएगी।

बसपा प्रदेश अध्यक्ष चौधरी शीशपाल ने कहा बसपा पांचों सीटों पर अब प्रत्याशी उतारने जा रही है। जल्द ही हम प्रत्याशियों की घोषणा भी कर देंगे।

सपा प्रदेश अध्यक्ष शंभूनाथ पोखरियाल ने कहा हमने दो लोस सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए पार्टी आलाकमान को प्रस्ताव भी भेजा है। अभी राष्ट्रीय अध्यक्ष के निर्णय का इंतजार भी है।