चारधाम ऑल वेदर परियोजना के तहत स्वीकृत ऋषिकेश बाईपास निर्माण का काम 10 वर्ष बाद अब शुरू होने जा रहा है।

चारधाम ऑल वेदर परियोजना के तहत स्वीकृत ऋषिकेश बाईपास निर्माण का काम 10 वर्ष बाद अब शुरू होने जा रहा है। सैद्धांतिक स्वीकृति के बाद केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने परियोजना के एलाइमेंट को भी मंजूरी दे दी है।

करीब 2160 करोड़ रुपये की इस परियोजना के पूरा होने से जहां चारधाम जाने वाले वाहन सरपट दौड़ सकेंगे, वहीं ऋषिकेश शहर को भी जाम से मुक्ति मिलेगी। परियोजना के तहत नेपालीफार्म से अमृतधारा तक बाईपास के 17.8 किमी एलाइनमेंट को मंजूरी दी गई है। नेपालीफार्म से ढालवाला तक फोर लेन एलिवेटेड सड़क बनेगी। ढालवाला से खारास्रोत तक यह सड़क 5 सुरंगो से होकर गुजरेगी। पहली सुरंग ढालवाला से खारास्रोत तक 700 मीटर की बनेगी । वही इसके बाद 4 सुरंगें 100-100, 200 और 300 मीटर की बनेंगी।

अधिशासी अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग खंड डोईवाला प्रवीण कुमार ने बताया कि 1.4 किमी सड़क सुरंग मार्ग से गुजरेगी। प्रवीण कुमार ने बताया कि खरास्रोत के बाद सड़क का एकदम नया एलाइनमेंट हैं। प्रवीण कुमार ने कहा कि इस परियोजना की शुरूआत वर्ष 2013 में चारधाम ऑलवेदर परियोजना के साथ ही हुई थी, लेकिन अलग-अलग वजहों से यह लटकती चली गई वही अब जाकर इसमें तेजी आई है।

इस परियोजना के पूरा होने के बाद ऋषिकेश शहर को भी जाम से मुक्ति मिल जाएगी। शहर में जाम की समस्या बीते कुछ वर्षो से विकराल रूप ले रही है। स्थिति यह है कि यात्राकाल और वीकेंड पर तीर्थयात्रियों, पर्यटकों और स्थानीय निवासियों को घंटों जाम से जूझना पड़ता है। सबसे बुरी स्थिति श्यामपुर फाटक, त्रिवेणी घाट चौराहा कोयल घाटी, चंद्रभागा पुल से तपोवन तक रहती है।

दयानंद, चीफ इंजीनियर, एनएच लोनिवि, उत्तराखंड ने कहा केंद्र सरकार की ओर से परियोजना की सैद्धांतिक स्वीकृति और एलाइनमेंट पास होने के बाद अब डीपीआर बनाए जाने का काम किया जा रहा है। उम्मीद है कि जनवरी 2024 तक डीपीआर बनकर तैयार हो जाएगी। इसके बाद जमीन पर काम शुरू हो जाएगा।