क्या दिल्ली की तर्ज पर राजधानी देहरादून में लागू हो सकता है ऑड-ईवन व्यवस्था

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून को जाम से निजात दिलाने के लिए देहरादून पुलिस ने ऑड-ईवन व्यवस्था लागू करने की तैयारी कर ली है। इस संबंध में एसएसपी देहरादून अजय सिंह ने फेसबुक लाइव के जरिए जनता से सुझाव भी मांगे हैं। जनता की राय के बाद जल्द ही शहर में ऑड-ईवन नंबर की व्यवस्‍था कर दी जाएगी। माना जा रहा है कि ऑड-ईवन व्यवस्था राजपुर रोड, चकराता रोड, ओल्ड मसूरी रोड, सहारनपुर रोड, ईसी रोड और धर्मपुर क्षेत्र में लागू की जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो शहर में ऑड-ईवन नंबर की व्यवस्था लागू करने की तैयारी अब पूरी की जा चुकी है। महानगर दिल्ली की तर्ज पर उत्तराखंड की राजधानी देहरादून को भी वाहनों के बढ़ते दबाव और जाम से मुक्ति दिलाने के लिए अब ऑड-ईवन नंबर व्यवस्था लागू करने की तैयारी देहरादून पुलिस प्रशासन कर रहा है।

राजधानी देहरादून में वाहनों की संख्या पिछले कुछ वर्षो में जिस तेजी से बढ़ी है उस हिसाब से सड़कों में कोई सुधार नहीं आया है। राजधानी देहरादून की सड़कें आज भी पहले की तरह तंग हैं। नए रास्ते नहीं बने हैं और जो हैं उनका चौड़ीकरण तो हो रहा है लेकिन वाहनों की बढ़ती संख्या के हिसाब से सड़के पर्याप्त नहीं जिस वजह से पिछले वर्षो में बनाए गए तमाम यातायात प्लान फेल साबित हुए हैं। पुलिस कप्तान से लेकर एसपी ट्रैफिक को और ट्रैफिक निदेशालय तक सुधारने की कोशिश कर चुके हैं। अब राजधानी के एसएसपी अजय सिंह ने एक बार फिर यातायात को पटरी पर लाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। एसएसपी अजय सिंह ने फेसबुक लाइफ के जरिए आम जनता से शहर में जाम से व्यवस्था लागू करने की लिए सुझाव मांगे हैं।

इस व्यवस्था में इमरजेंसी सेवाएं, सरकारी विभागों के कर्मचारियों को शामिल नहीं किया जाएगा। इसके अलावा टूवीलर, स्कूल जाने वाले बच्चों के अभिभावकों और अन्य प्रदेशों से आने वाले टूरिस्ट वाहनों के लिए इस व्यवस्था से छूट रहेगी। एसएसपी अजय सिंह ने यह भी कहा है कि आम जनता के साथ ही पुलिसकर्मी भी इस पर अपनी राय दे सकते हैं। अजय सिंह ने कहा है कि वाहनों के लिए ऑड-ईवन नंबर व्यवस्था वीकेंड पर की जाएगी ताकि जाम की स्थिति से बचा जा सके। एक दिन ऑड नंबर वाले वाहन चलेंगे और दूसरे दिन ईवन नंबर के वाहनों को अनुमति दी जाएगी। इस व्यवस्था को लागू करने के लिए आम जनता, व्यापारी वर्ग, अभिभावकों और दूसरे लोगों के साथ-साथ पुलिस कर्मियों के सुझाव भी मांगे गए हैं। सभी सुझावों की समीक्षा और परीक्षण के बाद इस पर कोई निर्णय लिया जाएगा।

एसएसपी ने बताया कि शहर के व्यस्तम क्षेत्र को चिन्हित किया जाएगा ताकि उन क्षेत्रों में ऑड-ईवन नंबर की व्यवस्था लागू की जा सके। फेसबुक लाइव के दौरान लोगों ने यातायात से जुड़ी समस्याओं से भी एसएसपी को अवगत कराया। लोगों ने यह भी सुझाव दिया कि शहर की क्षमता के हिसाब से ही ई-रिक्शा के रजिस्ट्रेशन हों। मुख्य मार्ग पर शराब के ठेके खोलने से पहले ट्रैफिक पुलिस से भी एनओसी ली जानी चाहिए। अवैध कब्जे को हटाने के लिए पुलिस को संबंधित विभाग के साथ मिलकर कार्रवाई करनी चाहिए। शहर में जेबरा क्रॉसिंग के लिए स्थान चिन्हित किए जाएं साथ ही चौराहों पर लेफ्ट टर्न को फ्री रखने पर सख्ती से अमल में लाया जाये।