उत्तराखंड में बिजली इस सप्ताह से महंगी हो सकती है, उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग नई विद्युत दरें जारी करने जा रहा, जो एक अप्रैल से लागू मानी जाएंगी।

उत्तराखंड में बिजली इस सप्ताह से महंगी भी हो सकती है। उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग अब नई विद्युत दरें जारी करने जा रहा, जो 1 अप्रैल से भी लागू मानी जाएंगी। आचार संहिता के बीच चुनाव आयोग ने नियामक आयोग को इसकी अनुमति भी दे दी है।

 

27 लाख से अधिक उपभोक्ताओं के लिए ये दरें जारी भी होंगी। दरअसल, यूपीसीएल को राज्य की मांग पूरी करने के लिए बिजली खरीद पर 1281 करोड़ ज्यादा देने भी पड़ रहे हैं। इसकी भरपाई के लिए 1 अप्रैल से शुरू हुए वित्तीय वर्ष में यूपीसीएल ने बिजली दरों में 23 प्रतिशत से 27 प्रतिशत बढ़ोतरी की सिफारिश की थी।

 

इस बढ़ोतरी को लेकर उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग में याचिका भी दायर की थी। इस याचिका पर नियामक आयोग ने प्रदेशभर में जनसुनवाई भी की। इसके अलावा सभी हितधारकों से भी बातचीत करके के सुझाव लिए। यह दरें 1 अप्रैल से लागू की जानी थीं, लेकिन इससे पहले ही लोकसभा चुनाव की आचार संहिता भी लागू हो गई।

 

19 अप्रैल को उत्तराखंड में लोस चुनाव संपन्न होने के बाद नियामक आयोग ने चुनाव आयोग से नई विद्युत दरें जारी करने को लेकर निर्देश भी मांगे थे। नियामक आयोग के सचिव नीरज सती ने बताया, चुनाव आयोग ने अनुमति भी दे दी है। अब वह तैयारी भी कर रहे हैं। इस सप्ताह के अंत तक नई दरों की घोषणा भी की जा सकती है, जो 1 अप्रैल से लागू मानी जाएंगी।