World Digestive Health Day : प्रतिदिन लिए जा रहे आहार का अगर सही से पाचन नहीं हो रहा है तो यह सेहत के लिए है खतरनाक, इन बातों का रखें ध्यान

प्रतिदिन लिए जा रहे आहार का अगर सही से पाचन नहीं हो रहा है तो यह सेहत के लिए भी खतरनाक है। अधिकतर बीमारियां गलत खानपान से ही जुड़ी होती हैं। भोजन वही लेना चाहिए जो आसानी से पचाया भी जा सके। सुशीला तिवारी अस्पताल में पाचन की समस्याओं से जुड़े हर रोज करीब 50 मरीज पहुंच रहे हैं।

 

मेडिसिन विभाग के एचओडी व विशेषज्ञ डॉ. एचसी जोशी के अनुसार लंबे समय तक पाचन क्रिया सही नहीं होने से आंतों की गंभीर समस्या भी हो सकती है। पिछले 3-4 वर्षों में छोटी व बड़ी आंत की बीमारी बढ़ने के मामले भी आने लगे हैं। साल में करीब 60 ऐसे मामले आ चुके हैं। इसमें आंतों में सूजन, घाव व मल में खून आना भी शुरू हो जाता है। इसका इलाज समय पर न हो तो यह कैंसर का रूप भी ले सकता है। यह लाइलाज तो नहीं है। समय पर जांच व खानपान में सुधार से स्वस्थ भी हुआ जा सकता है।

 

  • इन बातों का ख़ास रखें ध्यान

अच्छी नींद लें व तनाव से दूर रहें।

अनावश्यक एंटीबायोटिक का प्रयोग बिलकुल न करें।

हरी सब्जियों, सलाद का उपयोग व दिनभर साफ पानी पीयें।

प्रतिदन व्यायाम भी करें।

 

  • लंबे समय तक डिब्बा बंद खाद्य पदार्थ का सेवन से कैंसर को दावत

डॉ. सुभाष के अनुसार डिब्बा बंद खाद्य पदार्थों में शुगर की मात्रा भी अधिक होती है। यह फैटी लीवर को भी बढ़ाता है। चाट, चिकन, मटन व घी का ज्यादा सेवन पेट में समस्या भी उत्पन्न कर सकता है। इसमें सबसे ज्यादा घातक रेड मीट ही है। इससे आंत व पेट के कैंसर की संभावना भी रहती है। हालांकि मछली नुकसानदायक तो नहीं है। इसमें फैट की मात्रा बहुत ही कम होती है।