उत्तराखंड में होने वाले राष्ट्रीय खेल ,में पहचान, संस्कृति और साहसिकता का मिलेगा अवसर

उत्तराखंड में होने वाले राष्ट्रीय खेलों का आयोजन प्रदेश के लिए एक महत्वपूर्ण साहसिक पर्यटन और सांस्कृतिक विरासत के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बढ़ाने का स्वर्णिम अवसर प्रस्तुत करने जा रहा है। यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि देशभर से खेल की गतिविधियों से जुड़े सभी खिलाड़ी और व्यक्ति देवभूमि उत्तराखंड की सांस्कृतिक परंपरा को सकारात्मक सोच के साथ देवभूमि से लेकर जाएं।

 

 

बीते 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और खेल मंत्री रेखा आर्य ने 38वें राष्ट्रीय खेलों के लिए आधिकारिक वेबसाइट का उद्घाटन किया। देहरादून सचिवालय में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रमुख खेल हस्तियां, अधिकारी और खेल प्रेमी शामिल हुए।

 

 

नई लॉन्च की गई वेबसाइट उत्तराखंड में होने वाले 38वें राष्ट्रीय खेलों से संबंधित सभी जानकारी के लिए वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगी। वेबसाइट प्रतिभागियों और दर्शकों के लिए गेम शेड्यूल, स्थानों, एथलीटों और अन्य आवश्यक विवरण का अपडेट प्रदान करेगी।

 

 

राज्य के खेल परिदृश्य को महत्वपूर्ण बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड इतिहास रचने के लिए तैयार है। क्योंकि 28 जनवरी से 14 फरवरी, 2025 तक होने वाले 38वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करने की तैयारी कर रहा है। यह घोषणा राज्य के लिए एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है जो राष्ट्रीय मंच पर अपनी खेल कौशल और बुनियादी ढांचे का प्रदर्शन करेगा। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है कि उत्तराखंड खेलों का आयोजन स्थल होगा। जो 25 अक्टूबर को इसकी आम सभा की मंजूरी पर निर्भर करेगा।

 

 

राष्ट्रीय खेल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमित कुमार सिन्हा ने बताया कि प्रदेश में होने जा रहे राष्ट्रीय खेल, एक बहु-खेल आयोजन है। जिसमें विभिन्न खेलों की प्रतियोगिताएं होने जा रही हैं। इस ऐतिहासिक राष्ट्रीय खेल के आयोजन के लिए देशभर से 10,000 से अधिक एथलीट, अधिकारी और कोच शामिल होने जा रहे हैं।

 

राष्ट्रीय खेल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमित कुमार सिन्हा ने राष्ट्रीय खेल की तैयारी को लेकर बैठक कर संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए हैं। समय से पहले सभी खेल संबंधित तैयारी कर ली जाएं।

 

उत्तराखंड सरकार ने राष्ट्रीय खेलों के लिए विश्व स्तरीय खेल अनुभव सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के विकास की पहल शुरू कर दी है। अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने के लिए प्रदेश में नए और उन्नत स्थानों का चयन किया गया है, जिससे एथलीटों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए अनुकूलतम परिस्थितियां प्रदान की जा सकें। आवास और परिवहन से लेकर चिकित्सा सुविधाओं और सुरक्षा तक, उत्तराखंड एक निर्बाध और सफल आयोजन सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा हैं।