एचएस प्रणय ऑस्ट्रेलिया ओपन के फाइनल में पहुंचे, प्रियांशु राजावत को सेमीफाइल में हराया

भारत के अनुभवी बैडमिंटन खिलाड़ी एचएस प्रणय ने शनिवार को हमवतन प्रियांशु राजावत को सीधे गेम में हराकर ऑस्ट्रेलिया ओपन के फाइनल में जगह बनाई। दुनिया के नौवें नंबर के खिलाड़ी प्रणय ने 21 वर्षीय राजावत की चुनौती को 43 मिनट तक चले मुकाबले में 21-18, 21-12 से खत्म किया।

ऑरलियन्स मास्टर्स चैंपियन राजावत पहली बार सुपर 500 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे थे । उन्होंने मैच के पहले गेम में अच्छा प्रदर्शन किया और छठी वरीयता प्राप्त प्रणय को कड़ी टक्कर दी। इस साल मई में मलेशिया मास्टर्स जीतने वाले प्रणय ने अपने अनुभव का भरपूर उपयोग करते हुए दूसरा गेम आसानी से जीतकर मुकाबला अपने नाम किया। फाइनल में प्रणय का सामना चीन के वेंग होंग यांग से होगा।

प्रणय ने कहा, ”यह (जीतना) बहुत संतोषजनक है, क्योंकि शीर्ष 10 खिलाड़ियों के खिलाफ लगातार खेलना और उन्हें हराना हमेशा कठिन होता है और अगर आप पुरुष एकल वर्ग को देखें, तो आज के दौर में रैंकिंग में 30वें या 40वें स्थान पर काबिज खिलाड़ी को भी मात देना कठिन है।”

उन्होंने कहा, ”पिछले दो साल मेरे लिए अच्छे रहे हैं, मैं लगातार मैच जीतने में सफल रहा हूं और यह साल विशेष रहा है और मुझे उम्मीद है कि मैं वैसा ही कुछ कर सकता हूं जैसा मैंने मलेशिया में किया था।”

सुपर 500 स्तर के टूर्नामेंट में साल के दूसरे फाइनल में प्रणय का सामना चीन के वेंग होंग यांग से होगा। प्रणय ने विश्व रैंकिंग में 24वें स्थान पर काबिज वेंग को हराकर ही मलेशिया मास्टर्स में जीत के साथ छह साल के खिताबी सूखे को खत्म किया था। प्रणय ने कहा, ” वेंग बहुत पेचीदा खिलाड़ी है, वह बड़े मैच खेल सकता है। पिछले छह महीनों में उसने कई बड़े खिलाड़ियों को हराया है। इसलिए यह आसान नहीं होगा। वह वामहस्त खिलाड़ी है इसलिए उसे अतिरिक्त फायदा मिलता है। फाइनल में मैं अपना पूरा दमखम लगाउंगा।”