300 करोड़ से बी से ए श्रेणी में तब्दील होंगे स्टेट हाईवे पर बने 60 पुल, विश्व बैंक से 300 करोड़ रुपये की मिलेगी मदद

आपदा प्रबंधन विभाग की विश्व बैंक पोषित परियोजना के तहत उत्तराखंड में स्टेट हाईवे पर बने लोक निर्माण विभाग के 60 पुलों का कायाकल्प होगा। वही ये सभी पुल कम भार क्षमता के हैं। सभी पुल को बी से ए श्रेणी में बदला जाएगा। लोनिवि ने आपदा प्रबंधन विभाग को पुलों का प्रस्ताव भी सौंप दिया है।

इन पुलों पर करीब 400 करोड़ रुपये की लागत आएगी, लेकिन विश्व बैंक से 300 करोड़ रुपये की ही मदद मिलेगी। सचिव लोनिवि डॉ. पंकज कुमार पांडेय के मुताबिक, नवंबर माह में विश्व बैंक की एक टीम दौरा करेगी उसके बाद प्रस्ताव में शामिल पुलों का निरीक्षण करने के बाद करार होगा।

 

इस प्रोजेक्ट के लिए हर जिले में 1 डिविजन को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। जिन जिलों में एडीबी के डिविजन पहले से संचालित हैं, उन्हें ही ये जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। विभाग की यह कोशिश भी है कि प्रोजेक्ट के तहत 2 बड़े स्थानों के सारे पुलों को इस प्रोजेक्ट तहत अपग्रेड कर दिया जाए ताकि वहां की कनेक्टिविटी एक बार सही से दुरस्त हो जाए।

उत्तराखंड के स्टेट हाईवे में ऐसे 300 पुल चिन्हित किए गए हैं, जिन्हें अपग्रेड किया जाना आवश्यक है वही ये सभी पुल बी श्रेणी के हैं। ट्रैफिक दबाव बढ़ने की वजह से इनकी भार क्षमता को बढ़ाया जाना भी आवश्यक है। सीमांत जिले उत्तरकाशी और चमोली में ऐसे पुलों की अधिक संख्या हैं जिन्हें अपग्रेड किया जाना आवश्यक है। इन दोनों जिलों में प्रोजेक्ट के लिए डेडीकेटेड 2-2 डिविजन होंगे।