वृद्धावस्था में पेंशन पाने के लिए जीवन प्रमाणपत्र बनाने के लिए अब इधर-उधर दौड़ने की जरूरत नहीं है ।

वृद्धावस्था में पेंशन पाने के लिए जीवन प्रमाणपत्र बनाने के लिए अब इधर-उधर दौड़ने की जरूरत नहीं है । वद्ध अब अपने मोबाइल से खुद ही प्रमाणपत्र बना सकते हैं । इसके लिए भारत सरकार ने आधार फेस आरडी एप और जीवन प्रमाण फेस एप के माध्यम से इसे आसान बना दिया है । इसे फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी (फैट) नाम दिया गया है । इसका बुधवार को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) में लाइव प्रदर्शन भी हुआ ।

क्षेत्रीय आयुक्त भविष्य निधि विश्वजीत सागर ने बताया कि जीवन प्रमाणपत्र पाने के लिए पेंशनभोगी को भविष्य निधि कार्यालय और सीएससी  में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना पड़ता था। लेकिन, बहुत ज्यादा वृद्धावस्था में बहुत से लोग दौड़ भाग नहीं कर सकते है। इसी को ध्यान में रखते हुए यह एप बनाया गया है। एप गूगल प्ले स्टोर पर मिल जायगा । इससे घर बैठे ही जीवन प्रमाणपत्र डाउनलोड भी किया जा सकता है । पेंशनभोगी अपने मोबाइल से जीवन प्रमाणपत्र को जमा भी कर सकते हैं ।

प्रमाणपत्र बनाने की विधि

  1. गूगल प्ले स्टोर पर जा कर आधार फेस आरडी एप डाउनलोड करें ।
  2. इसके बाद जीवन प्रमाण फेस एप डाउनलोड करना होगा ।
  3. जीवन प्रमाण फेस एप पर अपना विवरण/जानकारी भरना होगा ।
  4. इसके बाद मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा ओटीपी एप पर डाले I
  5. प्रक्रिया पूरी होने के बाद डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (डीएलसी) डाउनलोड करना होगा ।
  6. जीवन प्रमाण आईडी आपके मोबाइल नंबर पर आ जाएगी ।
  7. इसके बाद पेंशनर का सर्टिफिकेट की जानकारी पेंशन विभाग के साथ ऑटो अपलोड हो जाएगी।

यह दस्तावेज रखे साथ

  1. पट्टा संख्या पेमेंट ऑर्डर
  2. आधार संख्या
  3. बैंक खाते का विवरण
  4. पेंशन डिस्वर्सिंग डिपार्टमेंट आईडी

अब तक हर वर्ष नवंबर में जीवन प्रमाणपत्र जमा करना होता था । लेकिन, अब इस सुविधा से कभी भी इसे जमा किया जा सकता है, जो कि एक वर्ष तक वैध रहेगा । मसलन, यदि किसी ने फरवरी 2024 में जीवन प्रमाणपत्र इस एप के माध्यम से बनाया तो यह अगले वर्ष फरवरी 2025 तक वैध रहेगा। यानी अब नवंबर वाली बाध्यता भी समाप्त हो गई है।