रुद्रपुर। नवोदय विद्यालय में आयोजित 2 दिवसीय पुस्तक महाकुंभ का बीते रविवार को समापन, केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने 4 उदीयमान लेखकों को सम्मानित किया।

रुद्रपुर। नवोदय विद्यालय में आयोजित 2 दिवसीय पुस्तक महाकुंभ का बीते रविवार को समापन हुआ। केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने 4 उदीयमान लेखकों को सम्मानित भी किया।

रुद्रपुर में पहली बार आयोजित पुस्तक महाकुंभ में गीता प्रेस, द बुक ट्री, समय साक्ष्य, आर्य समाज, अरविंद सोसायटी समेत 30 प्रकाशकों के स्टॉल भी लगाए गए थे।

एपीजे अब्दुल कलाम आजाद की आत्मकथा अग्नि की उड़ान, प्रेमचंद्र की गोदान, रस्किन बांड की रूम ऑन द रुफ, सुधा मूर्ति की 3000 टांके के साथ-साथ भगत सिंह, अंबेडकर, गांधी, नेहरु, गोलवरकर व सावरकर की किताबें भी खूब बिकीं।

गीता प्रेस के स्टॉल पर आध्यात्म से जुड़ी किताबें खरीदने वालों का भी तांता लगा रहा।

पुस्तक महाकुंभ में पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय पंतनगर के सहायक प्राध्यापक डॉ. अमन कंबोज और टेक्नोलॉजी एनएबलिंग सेंटर परियोजना की वरिष्ठ सलाहकार डॉ. श्वेता गुप्ता को स्वामी विवेकानंद के शिक्षा और समावेशी विकास संबंधी विचारों पर शोधपरक आलेख और पुस्तक प्रकाशन के लिए सम्मानित भी किया गया।

एक निजी स्कूल की कक्षा 11 की छात्रा रिजुल मदान को ए थर्स्टी बिलीफ और कक्षा 8 की छात्रा एकांतिका को द हिडन ट्रुथ के लिए भी सम्मानित किया गया। केंद्रीय मंत्री भट्ट ने कहा की रुद्रपुर में पुस्तक महाकुंभ के माध्यम से नये लेखकों और साहित्यकारों को प्रोत्साहन भी दिया जा रहा है। आने वाले साल में नये लेखकों और साहित्यकारों को अपनी कला को बढ़ावा देने में सहयोग भी प्राप्त होगा। इस अवसर पर विधायक शिव अरोरा, प्रदेश मंत्री विकास शर्मा आदि भी मौजूद रहे।