महिला से साइबर ठग ने 1700 यूरो की धोखाधड़ी, विदेशी पीड़िता ने विदेशी दूतावास में शिकायत की तो सीबीआइ जांच हुई

महिला से साइबर ठग ने 1700 यूरो की धोखाधड़ी ही कर दी। मामले की शिकायत जब विदेशी पीड़िता ने विदेशी दूतावास में की तो सीबीआइ जांच भी हुई।

इस दौरान ही पता चला कि साइबर ठगी रुद्रपुर से ही की गई है। जिसके बाद रुद्रपुर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच भी शुरू कर दी है।

पुलिस के अनुसार बेल न्यू कोर्ट फ्रैकफील्ड डगलस कार्क, आयरलैंड निवासी गिलियन ओ महोनी ने विदेशी दूतावास को भेजे शिकायती पत्र में कहा था कि 14 जून, 2023 को 087 नंबर से उसके नंबर पर काल आई।

कॉलर ने बताया कि उसका रिवोल्ट खाता हैक हो गया है व भारत में खाते से खरीददारी की गई है। इससे बचने के लिए रस्ट डेस्क नाम का एप डाउनलोड करने को भी कहा गया।

एप डाउनलोड होने के बाद खाते से निकाली गई धनराशि वापस भी हो जाएगी। गिलियन ओ महोनी ने आशंका जताई कि वह एक सप्ताह के लिए पुर्तगाल में गई थी, जहां पर उसके एटीएम कार्ड को कापी ही कर लिया गया।

कॉलर की बातों में आकर उसने गूगल प्ले स्टोर से एप डाउनलोड भी कर लिया। 30 मिनट हुई बातचीत के बाद उसे लगा कि उसके साथ धोखाधड़ी ही हुई है।

उसने अपने खाते की जांच करवाई तो पता चला कि 8 बार लेन-देन के जरिए उसके टीएसबी खाते से 1700 यूरो भी निकाले जा चुके हैं। साइबर ठगी होने के बाद उसने शिकायत विदेश दूतावास व भारतीय दूतावास में की।

मामले की जांच सीबीआइ को भी दी गई। सीबीआइ जांच में पता चला कि साइबर ठगी को अंजाम देने वाला रुद्रपुर का ही रहने वाला है। जिसके बाद रुद्रपुर पुलिस ने रिपोर्ट के आधार पर मुकदमा दर्ज कर लिया है।

कोतवाल धीरेंद्र कुमार ने बताया कि केस भी दर्ज किया गया है। जांच भी की जा रही है। इसके बाद आवश्यक कार्रवाई भी की जाएगी।