नैनीताल को बम से उड़ाने की धमकी देने वाला युवक आन्ध्र प्रदेश से गिरफ्तार I 

उत्तराखंड : नैनीताल पुलिस के ऑफिशियल पेज पर नितिन शर्मा नाम से फेसबुक यूजर द्वारा दो धमकी भरे संदेश प्राप्त हुआ, जो कि राष्ट्रीय सुरक्षा और बम बिस्फोट से मानव जीवन को क्षति पहुँचाने सम्बन्धित प्रकरण के सम्बन्ध में थाना तल्लीताल जनपद नैनीताल में आईटीएक्ट में पंजीकृत किया गया। अभियोग की विवेचना तत्काल उच्चाधिकारीगणों के निर्देशन पर साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन को स्थानातरित की गयी।

 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक स्पेशल टास्क फोर्स आयुष अग्रवाल द्वारा इस अभियोग के शीघ्र अनावरण व राष्ट्रीय सुरक्षा हित में एसटीएफ के अपर पुलिस अधीक्षक चन्द्र मोहन सिंह को निर्देशित किया गया । जिस क्रम में दो टीमों का गठन किया गया जिसमें एक टीम तकनीकी विश्लेषण का दायित्व सौंपा गया, जिसमें प्रकरण की गम्भीरता को देखते हुए शीघ्र तकनीकी तौर पर विश्लेषण कर जानकारी एकत्रित करें, और दूसरी टीम में साइबर थाने में नियुक्त निरीक्षक विकास भारद्वाज को उक्त अभियोग के सफल अनावरण के लिए विवेचना सुपुर्द की गयी, जिनके सहायतार्थ तकनीकी टीम को नियुक्त किया गया।

 

संदिग्ध व्यक्ति का नाम नितिन जो कि दिल्ली का निवासी है, लेकिन जिसके द्वारा अपना धर्म परिवर्तन कर खालिद नाम से पहचाना जाना व आन्ध्रप्रदेश का होना बताया गया है । इससे पूर्व भी उक्त संदिग्ध व्यक्ति द्वारा 04 अक्टूबर 2022 को नैनीताल कन्ट्रोल रुम को इस प्रकार की भ्रामक सूचना जिसमें नैनीताल के विभिन्न स्थानों में बम बलास्ट होने की सूचना दी गयी थी।

 

फिलहाल उक्त प्रकरण में गम्भीरता से पूछताछ की जा रही है। जहाँ पे इससे कहाँ का रहने वाला है इसके द्वारा क्यों इस तरह की घटना को अंजाम दिया गया व विभिनन पहलूओं पर भी पूछताछ की जा रही है। पूछताछ के दौरान एक अहम बात सामने आयी कि जगह- जगह पर बम बलास्ट होने की सूचना  नैनीताल पुलिस को दी गयी थी जिसकी जिम्मेदारी हिजबुल मुजाहिद्दीन लेता है। फिलहाल उक्त प्रकरण में गम्भीरता से पूछताछ की जा रही है। इसके द्वारा क्यों इस तरह की घटना को अंजाम दिया गया व विभिनन पहलूओं पर भी पूछताछ की जा रही है।

 

साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन उत्तराखण्ड देहरादून का यह अब तक का जटिल व तकनीकी प्रकरण सामने आया है। जिसमें टीम द्वारा कई चुनौतियों का सामना करते हुए 20 दिन विजयवाड़ा व आन्ध्रप्रदेश के विभिन्न जनपदों में जाकर दर्जनों सीसीटीवी खंगाल कर महत्तवपूर्ण जानकारी प्राप्त कर उक्त व्यक्ति की तलाश की गयी ।

 

अपराध का तरीकाः–

दिनाँक 13.07.2023 को उपरोक्त संदिग्ध व्यक्ति द्वारा अमित शर्मा के नाम से एक जीमेल अकाउन्ट बनाया गया और फर्जी फेसबुक अकाउन्ट बनाकर उक्त अकाउन्ट को चलाया गया । इसके पश्चात उक्त व्यक्ति द्वारा दिनाँक 27.07.2023 को फर्जी मेल आईडी व फेसबुक का प्रयोग कर उसके द्वारा नैनीताल पुलिस को इस प्रकार से धमकि भरा सन्देश हिसबुल मुजाहिद्दीन के नाम से प्रेषित कर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाले जाने सम्बन्धी गम्भीर अपराध कारित किया गया।