जिलाधिकारी वंदना सिंह ने शहर और आसपास के क्षेत्रों में हो रही पेयजल किल्लत को गंभीरता से लिया, अधिकारियों को दिए निर्देश

जिलाधिकारी वंदना सिंह ने शहर व आसपास के क्षेत्रों में हो रही पेयजल किल्लत को गंभीरता से भी लिया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह शहर में पेयजल की मांग के अनुसार आपूर्ति का मूल्यांकन करें ताकि भविष्य की जरूरतों को भी पूरा किया जा सके व लोगों को पेयजल संकट का सामना न करना पड़े। उन्होंने पेयजल संबंधी शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने और कंट्रोल रूम को 24 घंटे एक्टिव मोड पर रखने के भी निर्देश दिए।

 

कैंप कार्यालय में पेयजल अधिकारियों के साथ हुई बैठक में डीएम ने कहा कि बार-बार खराब होने वाले ट्यूबवेलों की सूची बनाते हुए उनकी तकनीकी समस्या को चिह्नित कर उसका स्थायी रूप से समाधान कराने के निर्देश भी दिए। कहा कि हल्द्वानी के जिन क्षेत्रों में दूषित पेयजल की आपूर्ति होने व डायरिया आदि की शिकायत आ रही है, वहां पानी के साथ-साथ संबंधित पेयजल लाइन की जांच भी कराई जाए।

 

कहा कि पेयजल की शुद्धता का विशेष ध्यान रखा जाए ताकि पेयजल संबंधी बीमारियां भी न हो। उन्होंने जल संस्थान व जल निगम के अधिकारियों को पर्याप्त संख्या में टैंकरों की व्यवस्था कराने, पंप हाउसों में मोटर समेत अन्य जरूरी उपकरणों की व्यवस्था एडवांस में कराने व पंप हाउसों को पर्याप्त वोल्टेज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

 

पहाड़पानी में जल जीवन मिशन योजना से ग्रामीणों को पानी उपलब्ध कराने के दावे जल संस्थान व जल निगम विभाग के धरातल पर उतरते भी नजर नहीं आ रहे हैं। धारी ब्लॉक की ग्राम पंचायत दीनी मल्ली गांव में बिछाई गई पेयजल लाइन में अभी तक पानी ही सुचारु नहीं हो पाया है। ऐसे में ग्रामीणों को डेढ़ किमी दूर स्थित जलस्रोतों से घोड़े के सहारे पानी लाने को भी मजबूर होना पड़ रहा है। गांव के प्रकाश चंद्र ने बताया कि सालभर में छह महीने तो घोड़े के सहारे ही पानी को लाना पड़ता है।

 

कहा कि एक खच्चर तो पानी लाने के लिए ही खरीदना पड़ता है। वहीं गांव के भुवन चंद्र ने कहा कि बच्चों को भी पानी के लिए अपने साथ ले जाना पड़ता है। इससे उनकी शिक्षा प्रभावित होती है। ग्रामीणों ने कहा कि दीनी तल्ली, नगदल, महतोलिया गांव, मजयूली और जोलपोखरा गांव में भी जलस्रोत सूखने से पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। जलसंस्थान के जेई हरीश द्विवेदी ने बताया कि दीनी मल्ली में पेयजल लाइन का काम अभी भी पूरा नहीं हुआ है। 5 महीने से काम चल रहा है। अभी घरों में पेयजल आपूर्ति करना ही संभव नहीं है। दीनी मल्ली पंपिंग योजना का स्रोत सूखने लगा है। बरसात में ही पानी की सप्लाई भी सुचारू हो पाएगी।