खिलाडियों की खेल प्रतिभा को निखारने के लिए मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना हो रही कारगर सिद्ध, ग्रामीण परिवेश के बच्चों को मिल रहा सुनहरा मौका-रेखा आर्या

देहरादून: मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत खिलाडियों के चयन की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। जिसके तहत सभी चयनित खिलाड़ी प्रति माह 2 हजार की राशि प्राप्त करते हैं। इस दौरान खेल मंत्री रेखा आर्या ने बताया है कि मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 14 से 23 वर्ष तक के बालक और बालिकाओ का चयन किया जाता है। हर जिले से सौ बालक और सौ बालिकाओं को इस योजना का लाभ दिया जाता है।

साथ हि यह भी बताया कि इस वर्ष चयन की प्रक्रिया ब्लॉक, नगर निगम, नगर पालिका स्तर पर आगामी पांच अगस्त से शुरू होगी। जबकि जनपद स्तर पर प्रक्रिया आगामी बारह अगस्त से प्रारंभ होगी। दत हि अंतिम चयन सूचियों का जनपद स्तर पर प्रकाशन उन्नीस अगस्त से शुरू होगी और चयनित खिलाडियों को 29 अगस्त को छात्रवृत्ति के चेक वितरित किये जायेंगे।

वहीं खेल मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि हरिद्वार और चमोली जनपद के बालक-बालिकाओ की चयन ट्रायल्स की प्रक्रिया ब्लॉक, नगर निगम ,नगर पालिका स्तर पर 21 अगस्त और जिला स्तर की चयन प्रक्रिया 30 अगस्त से शुरू की जाएगी।इसके साथ ही जनपद स्तर पर अंतिम चयनित खिलाडियों की सूची का प्रकाशन 7 सितंबर से प्रारंभ होगा और छात्रवृत्ति की राशि के चेक 17 सितंवर को वितरित किए जाएंगे।

खेल मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना खिलाडियों के खेल को आगे बढ़ाने में कारगार साबित हो रही है। यह एक महत्वकांशी योजना है जो कि ऐसे बच्चो के लिए मददगार सिद्ध हो रही है जो खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं। कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण परिवेश में खिलाडियों को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा प्रयास है कि ग्रामीण स्तर पर भी बच्चे खेल के क्षेत्र में आगे बढ़े। यह योजना उनके खेल को आगे बढ़ाने में मददगार बन रही है। कहा कि आज खेल एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिये बच्चे अपने भविष्य को संवार सकते हैं। वर्तमान में माता-पिता का नजरिया खेल के प्रति बदला है और वह अपने बच्चो को खेल की और प्रेरित कर रहे हैं। साथ ही कहा कि प्रधानमंत्री मोदी भी खिलाडियों और खेल के लिए लगातार कार्य कर रहे हैं। उनके मार्गदर्शन में आज खेल के प्रति बच्चो का रुझान बढ़ा है। साथ ही कहा कि राज्य में बच्चो के अंदर छुपी खेल प्रतिभा को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार मुख्यमंत्री धामी के नेतृत्व में काम कर रही है।