उत्तराखंड में 102 निकायों में से नौ निकाय ऐसे हैं, जहां फिलहाल चुनाव नहीं होंगे, जानिए क्या है वजह

उत्तराखंड में लोकसभा के बाद अब निकाय चुनाव की तैयारी भी तेज हो गई है। इस बीच 102 निकायों में से 9 निकाय ऐसे हैं, जहां फिलहाल चुनाव ही नहीं होंगे। इनमें 2 निकायों की देरी तो पहले से चल रही है लेकिन 4 निकायों में परिसीमन न होने की वजह से चुनाव ही लटक गए हैं। उत्तराखंड निर्वाचन आयोग ने अब 93 निकायों में चुनाव की तैयारी तेज कर दी है।

 

राज्य के 3 निकाय ऐसे हैं, जहां हिमाच्छादित क्षेत्र होने की वजह से निकाय चुनाव ही नहीं होते। चमोली जिले में नगर पंचायत बदरीनाथ, रुद्रप्रयाग जिले में नगर पंचायत केदारनाथ व उत्तरकाशी जिले में नगर पंचायत गंगोत्री में इस बार चुनाव नहीं होंगे। ये अलग बात है कि इन तीनों धामों में हर वर्ष लाखों श्रद्धालु भी आते हैं। ये तीनों निकाय प्रशासनिक व्यवस्था के तहत संचालित भी होते हैं।

 

  • इन निकायों में परिसीमन का है मामला

नगर निगम रुड़की व नगर पालिका परिषद बाजपुर में पूर्व में परिसीमन संबंधी विवाद, हाईकोर्ट के आदेश के बाद देरी से चुनाव भी हुआ था। अब अन्य निकायों के चुनाव के समय नगर निगम रुड़की का कार्यकाल भी बचा है। निर्वाचन आयोग का कहना है कि यहां कार्यकाल पूरा न होने से फिलहाल निकाय चुनाव ही नहीं हो सकते हैं। वहीं, नगर पालिका हर्बटपुर, नगर पालिका नरेंद्र नगर व नगर पंचायत कीर्तिनगर में भी अभी तक परिसीमन ही नहीं हो पाया है। लिहाजा, यहां निर्वाचन आयोग चुनाव नहीं कराएगा।

 

  • किस जिले में कितने हैं निकाय
जिला नगर निगम नगर पालिका नगर पंचायत
अल्मोड़ा 0 2 3
बागेश्वर 0 1 2
चमोली 0 4 6
चंपावत 0 3 1
देहरादून 2 4 1
हरिद्वार 2 3 9
नैनीताल 1 4 1
पौड़ी 2 2 3
पिथौरागढ़ 0 5 0
रुद्रप्रयाग 0 1 4
टिहरी 0 5 6
ऊधमसिंह नगर 2 8 8
उत्तरकाशी 0 3 3
कुल 9 45 48

 

नोट : (इनमें से 1 नगर निगम, 4 नगर पालिका, 4 नगर पंचायत में चुनाव नहीं होगा)