उत्तराखंड में सरकारी विद्यालयों में कक्षा 3 से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं की अब हर माह मासिक परीक्षा के स्थान पर साल में 4 परीक्षाएं होंगी ।

उत्तराखंड में सरकारी विद्यालयों में कक्षा 3 से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं की अब हर माह मासिक परीक्षा के स्थान पर साल में 4 परीक्षाएं होंगी । 2 परीक्षाएं अर्द्धवार्षिक परीक्षा से पहले और 2 इसके बाद होंगी।

 

शिक्षा निदेशक ने इस संबंध में सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए है। शिक्षा निदेशक ने परीक्षा कार्यक्रम जारी करते हुए कहा, कक्षा 3 से 5 तक के छात्रों की पहली परीक्षा मई महीने में मासिक परीक्षा के स्थान पर पहली इकाई परीक्षा होगी फिर इसके बाद अगस्त महीने में दूसरी इकाई परीक्षा होगी ।

 

अक्तूबर महीने में अर्द्धवार्षिक परीक्षा के बाद नवंबर व दिसंबर महीने में तीसरी और चौथी परीक्षा होगी । इसी तरह कक्षा 6 से 10वीं तक के छात्र-छात्राओं की अक्तूबर महीने में अर्द्धवार्षिक परीक्षा से पहले मई और अगस्त में परीक्षा होगी, जबकि 2 अन्य परीक्षाएं नवंबर व दिसंबर महीने में होगी ।

 

वहीं, कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों की पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी परीक्षा अगस्त में होगी । अक्तूबर में अर्द्धवार्षिक परीक्षा के बाद तीसरी परीक्षा नवंबर और चौथी दिसंबर में होगी । निर्देश में अधिकारियों को कहा गया कि मासिक, अर्द्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षाएं तय समय में ही कराई जाएं ।