आज आपका मोबाइल फोन अचानक से वाइब्रेट करने लगे तो घबराने की जरूरत नहीं, यह आपदा के दौरान आपको सुरक्षित करने के लिए भेजे जाने वाले अलर्ट की टेस्टिंग की जा रही है ।

आज बुधवार को आपका मोबाइल फोन अचानक से वाइब्रेट करने लगे तो घबराने की जरूरत नहीं है । यह आपदा के दौरान आपको सुरक्षित करने के लिए भेजे जाने वाले अलर्ट की टेस्टिंग की जा रही है । वाइब्रेट होने के साथ ही मोबाइल पर एक अलर्ट भी नजर आएगा।

दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications) की ओर से राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से आपदाओं के दौरान आपातकालीन संचार को बढ़ाने और नागरिकों की सुरक्षा के लिए एक सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम का परीक्षण किया जा रहा है।

दूरसंचार विभाग की ओर से जियो, बीएसएनएल, वीआई और एयरटेल के साथ मिलकर यह तकनीकी परीक्षण किया जा रहा है । दूर संचार विभाग के डिप्टी डायरेक्टर जनरल अशोक कुमार रावत ने कहा परीक्षण अवधि के दौरान लोगों को उनके मोबाइल पर कृत्रिम आपातकालीन अलर्ट प्राप्त होगा । ऐसे में इस दौरान घबराएं नहीं ये अलर्ट नियोजित परीक्षण प्रक्रिया का हिस्सा है ।

दूर संचार विभाग के डिप्टी डायरेक्टर जनरल अशोक कुमार रावत ने बताया, सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम एक अत्याधुनिक तकनीक है, जो हमें आपदा के दौरान सभी मोबाइल उपकरणों पर आपदा प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण मैसेज भेजने की अनुमति देता है । जहां फिर मोबाइल स्वामी प्रदेश का निवासी हो या फिर पर्यटक हो । यह सिस्टम ये सुनिश्चित करता है कि महत्वपूर्ण आपातकालीन जानकारी समय पर अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे ।

बता दे की इसका उपयोग सरकारी एजेंसियों और आपातकालीन सेवाओं की ओर से जनता को संभावित खतरों के बारे में सूचित करने और गंभीर परिस्थितियों के दौरान उन्हें सूचित रखने के लिए किया जाता है ।