चारधाम यात्रा मार्गों में खाद्य सामग्री में मिलावटखोरी के खिलाफ चलाए गए विशेष अभियान में खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने 6 दुकानदारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज, 3 अन्य के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी

चारधाम यात्रा मार्गों में खाद्य सामग्री में मिलावटखोरी के खिलाफ चलाए गए विशेष अभियान में खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने 6 दुकानदारों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया है। 3 अन्य के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी भी चल रही है।

 

अब तक 325 दुकानों का निरीक्षण कर 155 सैंपल जांच के लिए भी भेजे गए। इसके अलावा बदरीनाथ-केदारनाथ यात्रा मार्ग पर मोबाइल टेस्टिंग वैन से 500 सैंपलों की जांच भी की गई। गंगोत्री, यमुनोत्री यात्रा मार्ग पर मोबाइल टेस्टिंग वैन भी चलाई जाएगी।

 

सीएम पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर चारधाम यात्रा मार्गों पर मिलावटखोरी के खिलाफ अभियान भी जारी है। उपायुक्त गढ़वाल राजेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व में टीमों का गठन कर यात्रा मार्गों पर होटल, रेस्टोरेंट व ढाबों में बेची जा रही खाद्य पदार्थों के नमूने लेकर जांच भी की जा रही है। स्वास्थ्य सचिव व आयुक्त खाद्य संरक्षा औषधि प्रशासन डॉ. आर. राजेश कुमार ने अधिकारियों को सख्त निर्देश भी दिए कि अभियान में लापरवाही बर्दाश्त ही नहीं होगी।

 

अपर आयुक्त खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ताजबर सिंह जग्गी ने बताया कि उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली जिले में विशेष अभियान चलाया जा रहा है। चारधाम यात्रा मार्गों पर मिलावटी या एक्सपायरी डेट के खाद्य सामग्री बेचने वाले दुकानदारों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई भी की जा रही है। अब तक 355 दुकानों का निरीक्षण कर 155 नमूने की जांच के लिए भेजे गए। जांच रिपोर्ट मानकों के अनुरूप नहीं आने के बाद दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी।

 

मोबाइल टेस्टिंग वैन की टीम ने पूरे यात्रा मार्ग पर होटल, रेस्टोरेंट और ढाबों के साथ खाद्य पदार्थ की दुकानों का निरीक्षण कर नमूनों की जांच की। इस दौरान 500 से अधिक सैंपल भी लिए गए। इनमें किसी भी सैंपल में कोई मिलावट नहीं पाई गई है। जल्द मोबाइल टेस्टिंग वैन को गंगोत्री-युमनोत्री यात्रा मार्ग पर सैंपलों की जांच के लिए भेजा भी जाएगा। मोबाइल वैन में नमूनों की जांच के लिए एक डिप्टी कमिश्नर और एक खाद्य सुरक्षा अधिकारी तैनात है।

 

विभाग ने मिलावट की सूचना के लिए टोल फ्री नंबर 180018042 जारी भी किया है। किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार के मिलावट या एक्सपायरी सामान बेचे जाने की जानकारी मिलती है तो वह टोल फ्री नंबर पर अपनी शिकायत को दर्ज भी कर सकता है।

 

फलों को कैल्शियम कार्बाइड से पकाने और कलर करने की विभाग ने जांच शुरू कर दी है। विभाग की टीम ने निरंजनपुर सब्जी मंडी, नेहरु कालोनी सब्जी मंडी, आराघर सब्जी मंडी और 6 नंबर पुलिया सब्जी मंडी का औचक निरीक्षण किया गया। टीम ने तरबूज, खरबूज, पतीता, आम और केला के 9 नमूने लेकर जांच के लिए ले लिये हैं।