Uttarakhand By-Election 2024: मंगलौर व बदरीनाथ में होगी बीजेपी के विजय रथ की परीक्षा, किस पर दांव खेलेगी पार्टी ?

उत्तराखंड में बीजेपी क्या 2 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में भी विजय गाथा लिख पाएगा? सियासी जानकारों का मानना है कि बदरीनाथ व मंगलौर का चुनावी समर बीजेपी के विजय रथ की कड़ी परीक्षा भी लेगा। चंपावत व बागेश्वर उपचुनाव के बाद लोकसभा चुनाव में जीत से बीजेपी के हौसले भी बुलंद है और इस बार वह मंगलौर विस के अभेद्य दुर्ग को भेदने की रणनीति पर भी काम कर रही है।

 

वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को बदरीनाथ विस सीट पर कांग्रेस के हाथों शिकस्त भी मिली थी, लेकिन कांग्रेस की जीत की पटकथा लिखने वाले राजेंद्र भंडारी अब बीजेपी में शामिल हैं। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने गढ़वाल संसदीय सीट पर बदरीनाथ विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस को 8,254 वोटों से भी पीछे छोड़ा। हालांकि भंडारी के बीजेपी में आने के बाद पार्टी इससे बड़ी लीड की उम्मीद कर रही थी।

 

बहरहाल, बदरीनाथ सीट पर बीजेपी के भंडारी पर ही दांव लगाने की ज्यादा संभावना भी है। लेकिन मुकाबले में कांग्रेस भी कोई कसर ही नहीं छोड़ेगी। उपचुनाव में कांग्रेस के पास लोस चुनाव में मिली हार का हिसाब भी बराबर करने का मौका है। इस लिहाज से बीजेपी के लिए बदरीनाथ का समर आसान भी नहीं माना जा रहा है।

 

मंगलौर विस सीट बीजेपी ने कभी नहीं जीती। मुस्लिम व अनुसूचित जाति बहुल इस सीट पर बसपा व कांग्रेस का ही कब्जा रहा है। बीजेपी ने इस सीट पर प्रत्याशी तो उतारे लेकिन उसे कभी कामयाबी ही नहीं मिली। वर्ष 2022 के चुनाव में पार्टी प्रत्याशी दिनेश सिंह पंवार को 18,763 वोट भी मिले थे। लोकसभा चुनाव में हरिद्वार संसदीय सीट के अंतर्गत मंगलौर से बीजेपी 21 हजार वोट भी हासिल किए। लेकिन जीत के लिए 30 हजार से 40 हजार वोटों की दरकार है। बीजेपी के लिए इतने वोट जुटाने के लिए खास रणनीति भी बनानी होगी।