पटाखा व्यापारियों पर रहेगी जीएसटी डिपार्टमेंट की पैनी नजर

उत्तराखंड में आने वाले त्यौहारी सीजन में पटाखा व्यापारियों पर जीएसटी की इस बार पैनी नजर रहने वाली हैं, विभाग के पास इस तरह के इनपुट है कि पटाखा व्यापारियों द्वारा अपना टर्नओवर छुपाया जाता है।

 

उत्तराखंड में आने वाले पटाखे या फिर पटाखे में व्यापार करने वाले व्यापारी टैक्स देते समय तो इनका मूल्य काफी कम दिखाते हैं लेकिन जब यही पटाखे मार्केट में आते हैं तो उसे समय इनका रेट काफी बड़ा हुआ रहता है। ऐसे में आप अब जीएसटी डिपार्मेंट पटाखा व्यापारियों पर कड़ी नजर रखने जा रहा है। आपको बता दें कि पटाखे 28% जीएसटी के अंतर्गत आते हैं ऐसे में पटाखा व्यापारियों द्वारा अपना रेवेन्यू छुपा कर प्रदेश में टैक्स चोरी कर राजस्व को काफी नुकसान पहुंचाया जा रहा है लेकिन इस बार जीएसटी डिपार्मेंट ने अभी से हि दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

 

वहीं, इस पूरे मामले में वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि उनके द्वारा विभाग में स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि जहां पर भी टैक्स चोरी की जा रही है वहां पर टैक्स चोरी करने वाले लोगों के खिलाफ शिकंजा कसा जाना है साथ ही वित्त मंत्री का यह भी कहना है कि जो व्यापारी ईमानदारी से काम करते हैं उन्हें सम्मानित भी किया जाना है।