26 घंटे बीत चुके हैं, राहुल गांधी की सदस्यता बहाली नहीं हुई; भड़की कांग्रेस

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने शनिवार को लोकसभा सांसद के रूप में राहुल गांधी की सदस्यता तत्काल बहाल करने की मांग की। कांग्रेस पार्टी ने कहा कि 26 घंटे बीत चुके हैं लेकिन राहुल गांधी की सदस्यता बहाली नहीं हुई। कांग्रेस ने ‘मोदी उपनाम’ वाली टिप्पणी से जुड़े मानहानि के मामले में राहुल गांधी को उच्चतम न्यायालय से राहत मिलने के एक दिन बाद शनिवार को कहा कि अब तक उसके नेता की सदस्यता की बहाल क्यों नहीं की गई।

रमेश ने ट्वीट किया, ‘‘23 मार्च को सूरत की सत्र अदालत ने राहुल गांधी को “दोषी” क़रार दिया था। उसके 26 घंटे बाद उनकी संसद सदस्यता को रद्द करने की अधिसूचना जारी कर दी गई थी। उस पूरी तरह से ग़लत दोषसिद्धि पर उच्चतम न्यायालय द्वारा रोक लगाए जाने के 26 घंटे बीत चुके हैं।’’ उन्होंने सवाल किया, ‘‘राहुल गांधी की संसद सदस्यता अब तक बहाल क्यों नहीं की गई? क्या प्रधानमंत्री को अविश्वास प्रस्ताव में उनके शामिल होने का डर है?’’ लोकसभा में आठ से 10 अगस्त तक अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी। प्रधानमंत्री मोदी चर्चा के आखिरी दिन इसका जवाब दे सकते हैं।

इससे पहले दिन में, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि उन्होंने कल रात स्पीकर ओम बिरला को फोन किया और गांधी की सदस्यता तत्काल बहाल करने की मांग की। कांग्रेस सांसद ने दावा किया कि उन्होंने शनिवार सुबह एक बार फिर स्पीकर को फोन किया, जिन्होंने उन्हें महासचिव से बात करने और कार्यालय में दस्तावेज जमा करने के लिए कहा।