स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां चल रही हैं व मैदानी क्षेत्रों में है जबरदस्त लू, देहरादून से आने-जाने वाले लोगों की लाइन, सरकार ने 3 समर स्पेशल ट्रेन चलाकर लोगों को कुछ राहत देने का प्रयास तो किया, लेकिन यह भी फुल ही चल रही हैं।

स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां चल रही हैं व मैदानी क्षेत्रों में है जबरदस्त लू। इसके कारण देहरादून से आने-जाने वाले लोगों की लाइन भी लगी हुई है। सभी ट्रेनें भी फुल चल रही हैं। सरकार ने 3 समर स्पेशल ट्रेन चलाकर लोगों को कुछ राहत देने का प्रयास तो किया, लेकिन यह भी फुल ही चल रही हैं।

 

ग्रीष्मकालीन अवकाश में कोई अपने गांव में छुट्टियां मनाने के लिए जा रहा है तो कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मैदानी क्षेत्रों में पड़ रही गर्मी से राहत पाने के लिए पहाड़ी इलाकों का रुख भी कर रहे हैं। देहरादून से हावड़ा जाने वाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस 12370 के स्लीपर में 119 से भी ऊपर की वेटिंग है। 3एसी में भी यह संख्या 84 से भी ज्यादा है। इस ट्रेन में बरेली, लखनऊ और वाराणसी जाने के लिए भी सीटें नहीं मिल पा रही हैं। दूसरा लखनऊ के लिए जाने वाली वंदे भारत 22546 में भी करीब 78 की वेटिंग है। देहरादून से चलने वाली देहरादून बनारस एक्सप्रेस, नजीबाबाद, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ जंक्शन व बनारस जाने वाली ट्रेनों में भी यही स्थिति बनी है।

 

जून में स्लीपर के साथ-साथ 1एसी में वेटिंग है। इसके अलावा देहरादून से काठगोदाम जाने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस में चेयरकार में भी 20 के करीब वेटिंग है। यही हाल कोटा से देहरादून आने वाली कोटा-दून एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस व मसूरी एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों का भी है। ट्रेनों में जून में सीट ही उपलब्ध नहीं है। 1 जुलाई से स्कूल खुल जाएंगे, इसके बाद की तारीखों में आईआरसीटीसी के एप व वेबसाइट पर ट्रेनों में सीट भी उपलब्ध है।

 

सरकार ने देहरादून-गोरखपुर के बीच समर स्पेशल 04309 के रूप में चलाई।

गोरखपुर-देहरादून के बीच समर स्पेशल 04310 के रूप में चलाई।

हावड़ा देहरादून के बीच समर स्पेशल 04311 के रूप में चलाई।

देहरादून-हावड़ा के बीच समर स्पेशल 04312 के रूप में चलाई।

मुजफ्फरपुर-देहरादून के बीच 04313 के रूप में चलाई।

देहरादून-मुजफ्फरपुर के बिच समर स्पेशल 04314 के रूप में चलाई।

 

सरकार की मंशा थी कि इससे ग्रीष्मकालीन अवकाश में देहरादून आने-जाने वाले लोगों को राहत भी मिलेगी। कुछ दिन राहत जरूर मिली, लेकिन उसके बाद ये ट्रेनें फुल हो गईं।

 

गोरखपुर से आने वाली समर स्पेशल 04309 शनिवार रात 1 बजकर 30 मिनट पर आनी थी, लेकिन वह 8 घंटे की देरी से सुबह 10 बजे देहरादून स्टेशन पर पहुंची।

इसके अलावा मुजफ्फरनगर से आने वाली समर स्पेशल ट्रेन को सुबह 8 बजे आना था, यह शाम करीब 7 बजे तक देहरादून स्टेशन पर भी नहीं पहुंची थी।