सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) प्रदेश में गूंजी और कालसी समेत 5 स्थानों पर एयरफील्ड तैयार करेगा।

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) प्रदेश में गूंजी और कालसी समेत 5 स्थानों पर एयरफील्ड तैयार करेगा। इसकी योजना भी तैयार हो रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से सचिवालय में इस मुलाकात के दौरान बीआरओ के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल रघु श्रीनिवासन ने यह जानकारी दी।

 

उन्होंने बताया, नाविढ़ांग, बीआरओ गूंजी, कालसी, टनकपुर और घनसाली को एयरफील्ड के रूप में विकसित करने की योजना बना रहा है। उन्होंने बीआरओ द्वारा पिथौरागढ़ में बनाई जा रही बलुआकोट से तवाघाट और लिपुलेख से जोलिंगकोंग सड़क मार्ग की प्रगति के बारे में जानकारी भी दी। उन्होंने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया कि जोशीमठ से औली सड़क मार्ग जिसकी लंबाई 13.40 किमी है। उसके 2.25 किमी पर भारतीय सेना द्वारा रखरखाव भी किया जा रहा है। उन्होंने सामरिक महत्व के मार्ग के अवशेष भाग के चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण का कार्य लोक निर्माण के स्थान पर बीआरओ को हस्तांतरित करने का अनुरोध किया। इसी प्रकार जोशीमठ के बड़गांव के हनुमान शिला से औली के लिए 15 किमी वैकल्पिक मार्ग के निर्माण को भी बीआरओ को सौंपने की मांग की।

 

मुख्यमंत्री ने कहा, आने वाले समय में पार्वतीकुंड और आदि कैलास आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में तेजी से वृद्धि भी होगी। राज्य में श्रद्धालुओं और पर्यटकों की संख्या में वृद्धि की संभावनाओं को दृष्टिगत राज्य सरकार आगामी 50 वर्षो की व्यवस्थाओं को ध्यान में रखते हुए कार्य कर रही है। धामी ने कहा, बीआरओ द्वारा राज्य में किए जा रहे कार्यों में तेजी लाने के लिए राज्य सरकार द्वारा भी पूरा सहयोग देगी।

इस मौके पर अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, चीफ इंजीनियर लोक निर्माण विभाग दीपक कुमार यादव और बीआरओ के अधिकारी उपस्थित थे।