लखनऊ: ‘पीएम स्वनिधि योजना’ से जुड़े स्ट्रीट वेंडर्स को मुख्‍यमंत्री योगी ने दिया 5 लाख का बीमा सुरक्षा कवर।

पीएम स्वनिधि योजना के तहत काम कर रहे स्ट्रीट वेंडर्स को मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने 5 लाख तक का दुर्घटना बीमा कवर का तोहफा द‍िया। इसके साथ ही सीएम योगी ने गुरुवार को पीएम स्वनिधि योजना के लिए पंजाब नेशनल बैंक द्वारा विकसित किए गए एंड टू एंड डिजिटल प्लेटफॉर्म ई-पीएम स्वनिधि का भी शुभारंभ भी किया। ज‍िससे रेहड़ी-पटरी दुकानदारों आसानी से ऋण उपलब्ध हो सके।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बटन दबाकर लाभार्थियों के बैंक खातों में ऋण की धनराशि भेजीऔर आठ लाभार्थियों और दो महिला स्वयं सहायता समूहों को ऋण की धनराशि के चेक भी भेंट किए। इसके साथ ही पीएम स्वनिधि योजना के लिए PNB द्वारा विकसित किए गए एंड टू एंड डिजिटल प्लेटफॉर्म ई-पीएम स्वनिधि का भी शुभारंभ किया जिसके माध्यम से रेहड़ी-पटरी दुकानदारों को अब बिना बैंक जाए आसानी से ऋण की सुविधा उपलब्ध होगी।

 

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को घोषणा की कि प्रदेश में स्ट्रीट वेंडर्स पीएम स्वनिधि योजना से जुड़कर काम कर रहे हैं और पंजीकृत हैं, उन्हें राज्य सरकार 5 लाख तक का दुर्घटना बीमा कवर उपलब्ध कराएगी। मुख्यमंत्री ने आज गुरुवार को लोक भवन सभागार में पंजाब नेशनल बैंक के सौजन्य से पीएम स्वनिधि योजना और स्वयं सहायता समूह ऋण योजना के 11000 लाभार्थियों को ऋण वितरण के उद्देश्य से आयोजित कार्यक्रम को संबोधित किया।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में रेहड़ी पटरी दुकानदारों के लिये पीएम स्वनिधि योजना शुरू की गई थी। इस योजना ने रेहड़ी पटरी दुकानदारों को सूदखोरों और साहूकारों के शोषण से बचाया साथ ही राज्य सरकार ने भी यह सुनिश्चित किया है कि अब इन छोटे व्यवसायियों से कोई गुंडा टैक्स नहीं वसूले।

प्रदेश में एक्सप्रेस वे निर्माण की परियोजनाओं में आर्थिक सहयोग देने के लिए PNB के प्रति आभार जताते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रस्तावित झांसी बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अंतर्गत औद्योगिक क्षेत्र के विकास और विस्तार के लिए सरकार अब नोएडा की तर्ज पर बहुत जल्द झांसी में 35000 एकड़ जमीन अर्जित करने जा रही है।