रसायन एवं पेट्रोरसायन विभाग का विशेष अभियान 3.0 सफलतापूर्वक संपन्‍न

रसायन एवं पेट्रोरसायन विभाग का विशेष अभियान 3.0 सफलतापूर्वक संपन्‍न हो गया है। रसायन और पेट्रोकेमिकल्स विभाग ने 02 अक्टूबर 2023 से 31 अक्टूबर 2023 की अवधि के दौरान उत्साहपूर्वक विशेष अभियान 3.0 कार्यांन्वित किया। देशभर में फैले 258 स्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाने के अतिरिक्‍त, इस मुहिम के परिणामस्वरूप संसद सदस्यों से प्राप्त सभी चिन्हित लक्षित संदर्भों और पीजी पोर्टल के माध्यम से आम लोगों से प्राप्‍त शिकायतों का भी पूर्ण निपटान हुआ।

पिछले वर्षों में अपने रिकॉर्ड रूम को सफलतापूर्वक साफ़ करने के बाद, विभाग अपना ध्यान वास्‍तविक फाइलों को रिकॉर्ड रूम में स्थानांतरित करने के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक फाइलों की समीक्षा करने पर केंद्रित करता है जिसके परिणामस्वरूप 5181 ई-फ़ाइलें बंद हो गईं। सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की उत्साहपूर्ण भागीदारी के परिणामस्वरूप निर्धारित लक्ष्य से अधिक इलेक्ट्रॉनिक और वास्‍तविक फाइलों की समीक्षा हुई।

विभाग ने बेहतर कार्य वातावरण प्रदान करने के लिए कार्य स्थल का नवीनीकरण और पुन: डिज़ाइन किया है।

स्वच्छता कार्यकलापों को मुख्यधारा में लाने और संस्थागत बनाने का कार्य भी विभाग के सभी संगठनों जैसे सीआईपीईटी, आईपीएफटी, एचओसीएल और एचआईएल (इंडिया) लिमिटेड द्वारा आरंभ किया गया था। इन सभी ने मुख्यालय स्तर के साथ-साथ शाखा/इकाई दोनों ही स्तरों पर कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लिया। उनके प्रयास से 47,735 वर्ग जगह मुक्त कराई गई है और स्क्रैप निस्तारण से 5,09,360/- रुपये की आय अर्जित की गई है।