मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिए सभी मदरसों के जांच के निर्देश, कोई अनैतिक काम मिले, तत्काल कानूनी कार्रवाई की जायगी

नैनीताल के ज्योलिकोट के पास वीरभट्टी में मदरसे में बच्चों के साथ अमानवीय व्यवहार का मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने संज्ञान लेते हुए उत्तराखंड के सभी मदरसों के जांच के निर्देश दे दिए हैं । अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी को मिले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश के बाद गृह विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं ।

कहा गया है कि जहां भी कोई अनैतिक काम मिले, तत्काल कानूनी कार्रवाई की जायगी। वीरभट्टी में अवैध रूप से चल रहे मदरसे में सिटी मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में गई टीम को 24 बच्चे बीमार हालत में मिले है । बताया गया कि मदरसे के बच्चों ने संचालक और उसके बेटे पर मारपीट और शोषण का आरोप लगाया था ।

पुलिस ने इस मामले में मदरसा संचालक और उसके पुत्र के खिलाफ पॉक्सो सहित विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है । इस प्रकरण के बाद मुख्यमंत्री ने सभी मदरसों की जांच के आदेश दिए हैं ।

राज्य में 419 मदरसे चल रहे हैं। इसमें से 192 मदरसों को सरकारी मदद मिल रही है । 12 फरवरी 2023 को तत्कालीन समाज कल्याण मंत्री स्व. चंदनराम दास ने भी मदरसों की जांच के निर्देश दिए थे। जांच के लिए 3 सदस्यीय समिति गठित की गई थी।

अधिकारियों को निर्देश भी दिया गया था कि जांच में यह देखा जाए कि मदरसों के पास शिक्षा विभाग की मान्यता है या नहीं । मंत्री ने 1 महीने के भीतर मामले की रिपोर्ट मांगी थी। मंत्री का कहना था कि नियमों को ताक पर रखकर चल रहे मदरसों को बंद किया जाएगा । लेकिन किसी भी मदरसे के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई थी ।