भारतीय रिजर्व बैंक का बड़ा एक्शन.. पेटीएम बैंक पर आरबीआई की कार्रवाई ….

भारतीय रिजर्व बैंक का बड़ा एक्शन.. पेटीएम बैंक पर आरबीआई की कार्रवाई ….


आप भी यूज करते हैं पेटीएम, तो फास्टटैग से लेकर वॉलेट तक अब नहीं मिलेंगी ये सर्विसेस…..


रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पेटीएम बैंक के खिलाफ बुधवार को एक बड़ी कार्रवाई की है, आरबीआई ने  पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड की कई सर्विसेस पर रोक लगा दी है..


आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला.
.

आरबीआई ने बुधवार को पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड पर कई प्रतिबंध लगाए हैं. और इसकी जानकारी प्रेस रिलीज जारी कर दी है. आरबीआई ने बताया है कि मार्च 2022 में आरबीआई ने पीपीबीएल को नए कस्टमर्स जोड़ने पर तत्काल रोक लगाने की बात कही थी. हालांकि, जांच में पाया गया है कि पेटीएम में इसका पालन नहीं किया है, जिसके बाद आरबीआई ने पीपीबीएल पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगा दिए हैं.

बुधवार को आरबीआई ने प्रेस रिलीज में बताया है कि पीपीबीएल की तमाम सर्विसेस पर नए डिपॉजिट लेने और क्रेडिट ट्रांसेक्शन पर रोक लगा दी है. पेटीएम पेमेंट के किसी भी कस्टमर के अकाउंट में अभी कोई डिपॉजिट या फिर क्रेडिट ट्रांजेक्शन नहीं होगा. हालाकि आरबीआई ने आदेश दिया है कि ग्राहक अपने पैसे बिना किसी रोकटोक के पेटीएम बैंक से आसानी से निकाल सकते हैं.

29 फरवरी तक है मौका

लगाये गये सभी प्रतिबंध 29 फरवरी के बाद लागू होंगे. उसके बाद किसी पेटीएम कस्टमर के अकाउंट, वॉलेट, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड में ना तो कोई डिपॉजिट होगा ना ही क्रेडिट ट्रांजेक्शन हो पाएगा. हालांकि, कस्टमर्स अपने अकाउंट में मौजूद बैलेंस के खत्म होने तक तमाम सुविधाओं को यूज कर सकेंगे.

सभी पेटीएम यूजर्स को 29 फरवरी 2024 के बाद यूपीआई और भारत बिल पेमेंट ऑपरेटिंग यूनिट जैसी सर्विसेस को छोड़कर दूसरी सर्विसेस नहीं मिलेंगी. भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड को सभी पाइपलाइन ट्रांजेक्शन और नोडल अकाउंट्स को सेटल करने के लिए 15 मार्च 2024 तक का समय दिया है